scriptKnow why Rajasthan CM sought help from Chhattisgarh CM | Rajasthan News: raipur News:जानिए आखिर राजस्थान के सीएम ने छत्तीसगढ़ के सीएम से क्यों मांगी मदद | Patrika News

Rajasthan News: raipur News:जानिए आखिर राजस्थान के सीएम ने छत्तीसगढ़ के सीएम से क्यों मांगी मदद

कहा, राजस्थान के लोगों की तरफ से वे बड़ी उम्मीद लेकर छत्तीसगढ़ आए हैं, हमारा प्रदेश संकट में है और चिंतित भी है कि आने वाले समय में क्या होगा। इसलिए उन्हें खुद यहां आना पड़ा है।

रायपुर

Published: March 26, 2022 12:50:17 pm

रायपुर.
राजस्थान सरकार को छत्तीसगढ़ में आवंटित कोल ब्लॉक में खनन की अनुमति के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखने के बाद शुक्रवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत छत्तीसगढ़ पहुंचे। उनके साथ राजस्थान के ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी और अधिकारियों की पूरी टीम आई थी। यहां उन्होंने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ बैठक की और राजस्थान के मौजूदा कोयला संकट से अवगत कराया। यहां सीएम गहलोत ने कहा, यदि छत्तीसगढ़ से मदद नहीं मिलती है तो राजस्थान में ब्लैक आउट की स्थिति बन सकती है। वहीं मुख्यमंत्री बघेल ने कहा, भारत सरकार द्वारा आबंटित कोयला खदान के संबंध में पर्यावरण और स्थानीय लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में राजस्थान के बिजली घरों को कोयले की आपूर्ति को लेकर विस्तृत विचार विमर्श किया गया। बैठक के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा, राजस्थान को जो कोल ब्लॉक आबंटित हुआ है। उस पर विधिवत कार्रवाई की जा रही है। इस प्रक्रिया में समय लगता है। खदान आवंटन के बाद पर्यावरण की स्वीकृति के साथ भारत सरकार और राज्य सरकार की गाइडलाइन पूरा करना होता है। राज्य सरकार ने पर्यावरण और स्थानीय लोगों के हितों से कभी समझौता नहीं किया। इन विषयों को लेकर राज्य सरकार हमेशा गंभीर रही है। बैठक में छत्तीसगढ़ के वन मंत्री मोहम्मद अकबर के साथ छत्तीसगढ़ और राजस्थान सरकार के आला अधिकारी मौजूद थे।
तो बंद हो जाएंगे ४५०० मेगावॉट क्षमता के प्लांट
बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री राजस्थान को आवंटित कोयला खदानों में खनन गतिविधि प्रारंभ करने के लिए लंबित मंजूरी जल्द देने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि राजस्थान में कोयले की कमी के कारण गंभीर बिजली संकट पैदा हो गया है। यदि छत्तीसगढ़ से मदद नहीं मिलती है तो राजस्थान में 4500 मेगावॉट क्षमता के प्लांट बंद हो जाएंगे। उन्होंने कहा, राजस्थान के लोगों की तरफ से वे बड़ी उम्मीद लेकर छत्तीसगढ़ आए हैं, हमारा प्रदेश संकट में है और चिंतित भी है कि आने वाले समय में क्या होगा। इसलिए उन्हें खुद यहां आना पड़ा है।
यह है मामला
राजस्थान सरकार का कोल ब्लॉक छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में परसा, परसा पूर्व, कांता बसन और कांटे एक्सटेंशन में हैं। परसा कोल ब्लॉक से खनन की मंजूरी केंद्रीय कोयला और वन मंत्रालय ने तो दी है, लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से कुछ अनुमति मिलनी बाकी है। बता दें केंद्र सरकार ने कोल ब्लॉक का आवंटन राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड को दिया है। वहीं राजस्थान सरकार ने खनन का अनुबंध अडानी कंपनी के साथ किया।
फर्जी प्रस्ताव बनाने का आरोप
इस कोल ब्लॉक के विरोध में हसदेव क्षेत्र के आदिवासियों अनिश्चितकालीन आंदोलन कर रहे हैं। उनका आरोप है कि ग्राम सभा के फर्जी प्रस्ताव बनाकर वन स्वीकृति ली गई है। पिछले दिनों यहां के आदिवासी पदयात्रा करते हुए रायपुर पहुंचे और राज्यपाल और मुख्यमंत्री से शिकायत की थी। इसके बाद राज्यपाल ने जांच कराने का आश्वासन दिया था।
ashok gehlot
ashok gehlot

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.