जानें खीरा खाने के बाद क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी, शरीर को होते हैं ये बड़े नुकसान

क्या आप जानते हैं इसके पीछे की वजह? अगर नहीं तो आइए जानते हैं आखिर खीरा खाने के बाद पानी न पीने की सलाह क्यों दी जाती है और ऐसा करने से आपके शरीर को कौन से बड़े नुकसान हो सकते हैं।

By: lalit sahu

Published: 20 Jul 2021, 07:48 PM IST

आपने आज तक खीरा खाने के कई फायदे सुने होंगे। खासकर गर्मियों में तो पेट की गर्मी को दूर करने के लिए हेल्थ एक्सपट्र्स इसे डाइट का हिस्सा बनाने तक की सलाह देते हैं। खीरे में मौजूद विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद करते हैं। यह इम्यूनिटी को बेहतर बनाकर हड्डियों को भी फायदा पहुंचाता है। खीरे के छिलके में काफी मात्रा में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। खीरे में मौजूद इन सभी गुणों के बावजूद कुछ विशेषज्ञ खीरा खाने के बाद पानी न पीने की सलाह देते हैं। क्या आप जानते हैं इसके पीछे की वजह? अगर नहीं तो आइए जानते हैं आखिर खीरा खाने के बाद पानी न पीने की सलाह क्यों दी जाती है और ऐसा करने से आपके शरीर को कौन से बड़े नुकसान हो सकते हैं।
खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी
खीरा भी तरबूज और अनानस की ही तरह पानी से समृद्ध फल है। जिसमें 95 फीसदी पानी होता है और विशेषज्ञ इसका सेवन करने के बाद पानी पीने की सलाह नहीं देते हैं। दरअसल, खीरा विटामिन सी, विटामिन के कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज़ और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में खीरा खाने के बाद पानी पीने से आप इन आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित रह सकते हैं। पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए कच्ची सब्जियां और फल खाने के बाद पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है।
न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल के अनुसार पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए कच्ची सब्जियां और फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीता है तो ऐसा करने से वह जीआई की गतिशीलता को बढ़ा सकता है। जिसकी वजह से पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया बाधित हो सकती है।
खीरा खाने के बाद पानी पीने से होने वाले नुकसान
खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है।
भोजन पचाने के लिए शरीर को पीएच लेवल की आवश्यकता होती है। लेकिन खीरे के साथ या उसके बाद पानी पीने से बॉडी का पीएच लेवल डिस्टर्ब हो सकता है।
आप अगर खीरे के ऊपर अधिक पानी पीते हैं, तो आपको डायरिया और लूज मोशन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
खीरे के ऊपर पानी पीने से खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए आवश्यक एसिड प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पाते, जिससे आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर संभव प्रयास किया गया है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned