scriptगर्म पानी से नहाने के फायदे जान आप भी जरूर लेंगे हॉट वाटर बाथ | Knowing the benefits of bathing with hot water, you will definitely ta | Patrika News

गर्म पानी से नहाने के फायदे जान आप भी जरूर लेंगे हॉट वाटर बाथ

locationरायपुरPublished: Sep 19, 2021 07:51:45 pm

Submitted by:

lalit sahu

स्किन से लेकर सेहत के लिए है अच्छा

गर्म पानी से नहाने के फायदे जान आप भी जरूर लेंगे हॉट वाटर बाथ

गर्म पानी से नहाने के फायदे जान आप भी जरूर लेंगे हॉट वाटर बाथ

गर्मियों और उमस भरे दिनों में गर्म पानी से नहाना मुश्किल भरा हो सकता है, लेकिन गर्म पानी से नहाने के फायदे हैं। खासकर बिजी लोग जिनके पास एक्सरसाइज करने का समय नहीं होता उनके लिए गर्म पानी से नहाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें। आइए, जानते हैं।

नींद
गर्म पानी आराम देने में मदद करता है। जिससे बेहतर नींद आती है। यह तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम देता है और शरीर के तापमान को बढ़ाता है। यह शारीरिक रूप में मदद करने के साथ मानसिक रूप से भी बेहतर महसूस करने में मदद करता है। गर्म पानी से 20 मिनट का स्नान और रात में अच्छी नींद के लिए पर्याप्त होता है।

ब्लड शुगर
ये फैक्ट है कि चलने और एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है। इसके बदले में गर्म पानी से लिया गया स्नान आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। ये आपके ब्लड शुगर के साथ ही कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

लॉफबोरो विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन में, 14 पुरुषों को लगभग एक घंटे तक गर्म पानी से नहलाया गया और इसके परिणामस्वरूप आधे घंटे की सैर के साथ जितनी कैलोरी बर्न हुई, वह लगभग 140 कैलोरी है। तो, दोनों स्थितियों में ब्लज शुगर की समग्र प्रतिक्रिया समान थी।

ब्लड प्रेशर कम करता है
ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए कुछ अध्ययन किए गए हैं और वे सभी कहते हैं कि गर्म पानी में नहाने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। यह किसी प्रकार की हृदय स्थिति वाले लोगों के लिए या बिना किसी हृदय रोग वाले लोगों के लिए भी बहुत अच्छा है। हालांकि, अगर आपको दिल की कोई बीमारी है तो आपको पहले डॉक्टर से सलाह लेनी होगी क्योंकि यह आपके दिल की धड़कन को बढ़ा सकता है। अगर डॉक्टर इसकी सलाह देता है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

मॉइश्चराइज स्किन
आपने देखा होगा कि लंबे समय तक नहाने के बाद हमारी त्वचा झुर्रीदार हो जाती है लेकिन वास्तव में यह शरीर के लिए अच्छा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्म पानी त्वचा को लंबे समय तक नम रखता है और इसे सूखने से रोकता है। साथ ही किसी भी तरह के ब्रेकआउट से बचाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो