scriptkopra-panduka marg ke chaudikarn ke liye pedo ki ktaee ho rhi | नेशनल हाईवे पर लकडिय़ों की अवैध कटाई कर रहे ग्रामीण | Patrika News

नेशनल हाईवे पर लकडिय़ों की अवैध कटाई कर रहे ग्रामीण

वन विभाग गरियाबंद के द्वारा मुख्य मार्ग के किनारे लगे पेड़ों की कटाई कराई जा रही है। इसकी आड़ में ग्रामीण भी अवैध तरीके से लकडिय़ों की कटाई कर रहे हैं।

रायपुर

Published: May 24, 2022 04:48:51 pm

कोपरा. वन विभाग गरियाबंद के द्वारा मुख्य मार्ग के किनारे लगे पेड़ों की कटाई कराई जा रही है। इसकी आड़ में ग्रामीण भी अवैध तरीके से लकडिय़ों की कटाई कर रहे हैं। गरियाबंद से राजिम नेशनल हाईवे पर कोपरा से पांडुका के सडक़ किनारे लगे पेड़ों की कटाई चरम गति से हो रही हैं। नेशनल हाईवे का चौड़ीकरण होना हैं। उसी की तैयारी में जिन वृक्षों को चिन्हित किया गया हैं, उनकी कटाई विभाग द्वारा की जा रही है। वन विभाग के कर्मचारियों के होने के बाद भी उसके सामने से ही ग्रामीणों के द्वारा लकडिय़ों की गोला को ले जा रहे हैं। जिसे विभाग के कर्मचारी रोकने में असफल हो रहे हैं। वन विभाग के द्वारा ग्रामीणों पर कार्रवाई नहीं करने के कारण उनके हौसले बुलंद हैं। दो-तीन दिनों से लकडिय़ों को काटकर ले जाने का खेल चल रहा हैं।
ग्रामीणों के द्वारा सुबह छह बजे से ही लकडिय़ों की कटाई की जा रही है। ग्रामीण लकडिय़ों के बड़े-बड़े गोलों को अपने साधन से घरों में पहुंचाया रहे हैं। विभाग द्वारा मशीनों से वृक्षों की कटाई की जा रही है। उसके बाद सडक़ों से हटाकर कर वृक्ष को किनारे किया जाता है। वृक्ष जैसे ही सडक़ पर गिरते हैं, उस पर 20 से 30 की संख्या में ग्रामीण टांगी लेकर कूद पड़ते हैं। लकडिय़ों को काटने के लिए एक दूसरे में खींचतान की भी हो रही है। जबकि विभाग द्वारा लकडिय़ों की ढुलाई के लिए टै्रक्टर व ट्रक की सुविधाएं कर्मचारियों को दी गई है। बड़ी लकडिय़ों को ट्रक से गरियाबंद ले जा रहे हैं। वहीं जलाऊ लकडिय़ों को कोपरा व पोड़ लकड़ी डिपो में पहुंचाया जा रहा है। लेकिन ग्रामीण महिला व पुरुषों की संख्या अधिक होने के कारण कर्मचारियों को उन्हें रोकने में समस्या उत्पन्न हो रही है। ग्रामीण साइकिल, मोटर साइकिल से रस्सी के सहारे बांध कर लकडिय़ों के गोला को ले जा रहे हैं। कुछ ग्रामीणों ने आसपास के खेतों में भी लकडिय़ों को छुपाया है।
नेशनल हाईवे पर लकडिय़ों की अवैध कटाई कर रहे ग्रामीण
नेशनल हाईवे पर लकडिय़ों की अवैध कटाई कर रहे ग्रामीण
----
हमारे द्वारा लकडिय़ों को सुरक्षित रखने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं, ग्रामीणों को समझाइश दी जा रही है। उसके बाद भी वे नहीं मान रहे हैं। ग्रामीणों की संख्या अधिक हैं। हमें पुलिस बल की आवश्यकता हैं। आज जैसे ही सुबह अधिकारी पहुंचे तो ग्रामीण लकडिय़ों को छोड़ भागने लगे।
आर. के. साहू, अधिकारी, वन विभाग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर हलचल तेज, मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर एकनाथ शिंदे ने दिया ये बड़ा बयानMaharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे के बाद भी संजय राउत के हौसले बुलंद, बोले-हम अपने दम पर फिर सत्ता में करेंगे वापसीजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसानWeather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, IMD ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्टउदयपुर मर्डर : आरोपियों के घर से जब्त की सामग्री, चार और संदिग्ध हिरासत मेंसीएम गहलोत का बयान, 'अपराधी किसी भी धर्म या संप्रदाय का हो, बख्शेंगे नहीं'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.