scriptश्रीकृष्ण जन्मोत्सव: सिर्फ रस्में होगी, रात 12 बजे तक मंदिर खुलने पर भी संशय | Krishna Janmashtami 2020: Only rituals will done temple open in 12am | Patrika News

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव: सिर्फ रस्में होगी, रात 12 बजे तक मंदिर खुलने पर भी संशय

locationरायपुरPublished: Aug 11, 2020 08:43:02 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

कोरोना काल के चलते संशय की स्थिति बनी हुई है कि मंदिर खोल पाएंगे या नहीं। शहर के राधा कृष्ण मंदिर समितियों ने कलेक्टर के पास अर्जी लगाकर अनुमति मांगी है, जिस पर मंगलवार को फैसला होगा।

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव:  सिर्फ रस्में होगी, रात 12 बजे तक मंदिर खुलने पर भी संशय

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव: सिर्फ रस्में होगी, रात 12 बजे तक मंदिर खुलने पर भी संशय

रायपुर. भादो कृष्ण की अष्टमी तिथि में पर द्वापरयुग भगवान श्रीकृष्ण का जन्म ठीक आधी रात 12 बजे हुआ था। यह तिथि 12 अगस्त को पड़ रही है। पौराणिक परंपरा से सभी राधा- कृष्ण मंदिरों में नंद घर आनंद भयो की धूम के बीच हजारों भक्त भगवान का श्रृंगार दर्शन, महाआरती और बच्चे के रुदन करते हुए झांकी निकालकर उत्सव मनाते थे। लेकिन इस बार कोरोना काल के चलते संशय की स्थिति बनी हुई है कि मंदिर खोल पाएंगे या नहीं। शहर के राधा कृष्ण मंदिर समितियों ने कलेक्टर के पास अर्जी लगाकर अनुमति मांगी है, जिस पर मंगलवार को फैसला होगा।

शहर के सभी राधा कृष्ण मंदिरों में जन्माष्टमी महोत्सव का उत्साह फीका पड़ गया है। समता कॉलोनी स्थित खाटू श्याम प्रभु का दरबार फूलों से सजाने के लिए कोलकाता से कारीगरों को नहीं बुलाया गया। सेवा समिति के सचिव विनय बजाय ने बताया कि सोमवार को आवेदन लगा दिया है। वहीं राधा कृष्ण मंदिर में भी उत्सव की केवल रस्मे की जाएंगी। भव्य कार्यक्रम नहीं करने का निर्णय हो चुका है। लेकिन, भगवान श्रीकृष्ण के जन्म समय रात 12 बजे मंदिर खुलने को लेकर दुविधा की स्थिति बनी हुई हैं।

दूसरी तरफ टाटीबंध स्थित इस्कॉन मंदिर समिति ने कार्यक्रम तय कर लिया है। समिति के दिलीप केडिया ने बताया कि सुबह 10 बजे से भजन कीर्तन होगा मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ भक्तों को शृंगार दर्शन करने की अनुमति मिलेगी। भव्य कार्यक्रम नहीं होगा जैतूसाव मठ के सचिव अजय तिवारी ने बताया कि शासन के नियमों का पालन करते हुए उत्सव मनाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो