अमरीका के कुछ शहरों में कोरोना को लेकर लोगों में अवेयरनेस की कमी

सिटी की श्यामभवी शुक्ला ने बताई वहां की स्थिति

By: Devendra sahu

Updated: 28 Mar 2020, 12:31 AM IST

रायपुर. मैं शिकागों मंे अपनी परिवार के साथ हूं। यहां 11 दिन से लॉकडाउन है। कोरोना से इफेक्टेड लोगांे की संख्या बढ़ती जा रही है। मौत के आंकड़े भी बढ़ रहे हैं। जरूरी सामानों की दुकानें खुली। पोस्ट ऑफिस अस्पताल और जरूरी ऑफिस आेपन हैं। जनरली ऑफिसेस बंद हैं। वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी गई है।
अस्पतालों की व्यवस्था को लेकर चिंता है जो सुधार में लगे हैं। हालांकि अमरीका के कुछ शहर एेसे हैं जहां लोगों में अवेयरनेस की थोड़ी कमी है। लॉकडाउन का फैसला थोड़ा पहले लिया जाता तो सोशल डिस्टेक्शन के लिए कहा गया है जिसे हम फॉलो कर रहे हैं। स्कूल-कॉलेज बंद हैं लेकिन ई-लर्निंग आई पैड से कराई जा रही है। असाइनमेंट और होमवर्क दिए जा रहे हैं। मेरा बेटा सेकंड स्टेंडर्ड में है। वह ई-लर्निंग में सीरियसली पढ़ाई कर रहा है।दुनिया में भारतीयों को कोई कंपरिजन नहीं घर पर रहने के अपने फायदे में हैं। हम भारतीयों के पास वैदिक साइंस है। आयुर्वेद है।
एप्रोच टू वर्ड ऑफ लाइफ है। कठिन परिस्थितयों मंे कैसा रुख अपनाएं, ये सदियों से भारतीय बेहतर तरीके से जानते हैं। पूरी दुनिया में इसका कोई कंपरिजन नहीं है। एेसे कई मौके आए हैं जब इंडियंस ने प्रॉब्लम को सक्सेसफुली एप्रोच किया है। जो मानसिक शक्तियां हम भारतीयों के पास है उससे एेसे हालात में काफी ऊर्जा मिलती है। रहन-सहन के मामले में भी विश्व में अव्वल हैं। बीते ११ दिनों से बच्चों के साथ वक्त बिता रही हूं। उन्हें इंडियन हिस्ट्री, लिट्रेचर बता रही हूं। इससे पहले हमारे पास वक्त ही कहां था। सब अपने काम में लगे रहते थे। पहला एेसा मौका मिला है जब हम कुछ यूनिक एक्टिविटी कर पा रहे हैं। सारे काम मैं और हस्बैंड मिलकर करते हैं। हम अपनी हॉबिस पर भी ध्यान दे रहे हैं।

वासुधैव कुटुंबकम को करती हूं फॉलो
घर पर रहना सबसे आसान तरीकामेरी सोच हमेशा से वासुधैव कुटुंबकम की रही है। यानी पूरा विश्व मेरा परिवार है। अभी जो महामारी आई है यह विश्वव्यापी है। इसके लिए अगर हमें घर पर रहकर न सिर्फ हम अपने को सुरक्षित कर रहे हैं बल्कि एक अपने आप में एक सहयोग भी है। इसके अलावा मैं लोगों को फ्री ऑनलाइन योगा और मेडिटेशन भी सीखा रही हूं ताकि वक्त का बेहतर इस्तेमाल हो सके।

Devendra sahu Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned