scriptबच्चों के साथ मुख्यमंत्री ने गोटा खेला, भौंरे को हवा में उछालकर हथेलियों पर नचाया, बोले- याद आ गया बचपन | Laika Madai: CM Bhupesh Baghel played traditional game with childrans | Patrika News

बच्चों के साथ मुख्यमंत्री ने गोटा खेला, भौंरे को हवा में उछालकर हथेलियों पर नचाया, बोले- याद आ गया बचपन

locationरायपुरPublished: Jan 31, 2019 09:35:10 pm

उन्होंने भौंरा को हवा में उछाल कर भी उसे अपने हथेलियों में चलाया।

Chhattisgarh news

बच्चों के साथ मुख्यमंत्री ने गोटा खेला, भौंरे को हवा में उछालकर हथेलियों पर नचाया, बोले- याद आ गया बचपन

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को राजधानी स्थित बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में आयोजित तीन दिवसीय लइका मड़ई के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर स्कूली बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर छत्तीसगढ़ के परम्परागत खेल गोटा खेल कर उत्साहवर्धन किया। इसके साथ ही उन्होंने यहां के पाम्परिक खेल भौंरा चलाकर उसे अपनी हथेलियों में नचाया। उन्होंने भौंरा को हवा में उछाल कर भी उसे अपने हथेलियों में चलाया।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के हर गांव में विभिन्न विधाओं में प्रतिभावान एवं हुनरमंद बच्चें हैं। ऐसे आयोजनों से उनकी छिपी प्रतिभा को उभारने और निखारने का मौका मिलता है। हमारी परम्परा, संस्कृति, शिक्षा, क्रीड़ा की सौंधी महक के साथ विद्यार्थी के व्यक्तित्व का समग्र विकास करने के लिए लइका मड़ई एक सशक्त माध्यम हैै। मुख्यमंत्री ने रायपुर नगर निगम को स्वच्छता को और अधिक बढ़ानेे के लिए 25 करोड़ रुपए देने की घोषणा की।
कार्यक्रम को नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मड़ई मेला हमारी प्राचीन संस्कृति है। छत्तीसगढ़ में धान कटाई के बाद फ सल घर की कोठी में धन आने की खुशी में उत्साह से ग्रामीण अंचलों में ऐसे मड़ई मेले का आयोजन किया जाता हैं। इसी के प्रतीक स्वरूप स्कूलों एवं महाविद्यालयों में लइका मड़ई का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर नगर पालिक निगम के महापौर प्रमोद दुबे, रायपुर नगर दक्षिण के विधायक बृजमोहन अग्रवाल, पूर्व महापौर किरणमयी नायक सहित निगम के एमआईसी सदस्य और पार्षदगण उपस्थित थे।

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चे पुरस्कृत

मुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया। इसमें दलदल सिवनी रायपुर की प्रतिभागी गौरी कांता को शैक्षणिक नवाचार के लिएए बनरसी के रामलाल को वादन एकल के लिए, खोरपा के कुमारी पूजा यादव को एकल नृत्य के लिए, रायखेड़ा के काजल गु्रप को सामूहिक नृत्य के लिए, मंदिरहसौद के अभिषेक यादव को एकल गायन के लिए, छाटा के कुमारी पायल साहू एवं साथी को पि_ूल के लिए, छडिय़ा के बीरबल को भौंरा के लिए, गौरभाट के कुमारी पिंकी एवं साथी को कबड्डी के लिए, अभनपुर विकासखंड के कुमारी तीजन, कुमारी साक्षी को फु गड़ी के लिए, धरसींवा विकासखंड के घनश्याम वर्मा, संजय वर्मा को बैडमिंटन युगल, सरारीडीह के तुषार एवं साथी को गेड़ी के लिए, सेरीखेड़ी के कुमारी आंचल यादव एंव साथी को सामूहिक गायन के लिए, परसदा के महेश्वर साहू को तबला वादन के लिए, दोंदेकला के जानसी भारद्वाज को एकल नृत्य के लिए और बड़े उरला के सुमित को एकल नृत्य के लिए पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा स्व-सहायत समूहों की महिलाओं को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो