scriptLand mafia misusing government rules to sell illegal plots | भू माफिया खेल रहा नया खेल, सरकारी नियमों का दुरुपयोग कर अवैध प्लाट को कर दिया वैध | Patrika News

भू माफिया खेल रहा नया खेल, सरकारी नियमों का दुरुपयोग कर अवैध प्लाट को कर दिया वैध

भू-माफिया ने पहले फाफाडीह में अवैध प्लॉटिंग की , फिर भूमि त्यजन नियम का फायदा उठाकर शासन को सड़क बनाने के लिए जमीन देकर अवैध प्लाट वैध करा लिया।

रायपुर

Published: June 12, 2022 03:51:05 pm

रायपुर. नियमों का गलत तरीके से उपयोग करके भू-माफिया करोड़ों रूपए वारे- न्यारे कर रहे हैं। एक ऐसा ही मामला फाफाडीह शराब दुकान से लगी हुई जमीन का सामने आया है। भू-माफिया ने पहले बिना टीएनसी विभाग की अनुमति के अवैध प्लॉटिंग कर दी फिर राजस्व अधिकारियों से मिलीभगत करके भू-माफिया ने भूमि त्यजन (त्याग) का लाभ उठाकर सरकार को चूना लगाया।

d9660ed9-4ab0-4037-a3ae-5726caa5511d.jpg

त्यजन नियम का फायदा उठा बढ़ गई अवैध प्लॉट की कीमत 10 गुना
किसी भी प्लॉटिंग में 45 फीसदी भूमि गार्डन, पार्किंग, सड़क जैसी सुविधाओं के लिए छोड़ी जाती है। लेकिन भू माफिया ने महज 10 फीसदी जमीन (त्याग) 40 फीट की 500 मीटर सड़क बनाने के लिए जमीन छोड़कर अवैध कमर्शियल प्लॉटिंग को वैध करवा लिया है। अब उक्त त्याग की गई भूमि पर खुद नगर निगम वैध रोड बनाएगी। जिससे उक्त अवैध प्लॉट की कीमत और चार गुना बढ गई है। इसमें राजस्व और नगर निगम के अधिकारियों की पूरी सांठगांठ है। बता दें कि उक्त भूमि में ही फाफाडीह शराब दुकान संचालित हो रही थी, जिसे आनन-फानन में खाली कराकर अवैध प्लॉटिंग की गई।

12 हजार वर्गफीट में बिके प्लॉट
फाफाडीह में खसरा नंबर 254, 257, 261/3, 261/11 में तकरीबन 1 लाख 45 हजार 428 वर्गफुट पर प्लॉटिंग की गई है। इस प्लॉट में खास बात यह है कि यह पूरा प्रोजेक्ट अवैध है फिर भी भूखंड 12 हजार रुपए वर्गफीट में बेची गई है। पूरे प्लॉट से 1 अरब 74 करोड़ 51 लाख 36 हजार रुपए में जमीन की खरीद-फरोख्त की गई।

दो करोड़ में बिका 1500 वर्गफीट का प्लॉट
पत्रिका पड़ताल के मुताबिक इस अवैध प्लॉटिंग की जानकारी टीएनसीपी, नगर निगम और राजस्व विभाग पहले से थी। लेकिन सब जगह सेटिंग का खेल किया गया। कुछ अधिकारियों और बड़े नेताओं ने भी प्लॉट लिए। यहां पर 1000 और 1500 वर्ग फीट के व्यावसायिक प्लॉट 2 करोड़ रुपए में बेचे गए हैं। जबकि यहां कलेक्टोरेट गाइडलाइन दर 1529 रुपए है। इससे साफ है कि बाकी की राशि कच्चे में ली जा रही है।

यह है त्यजन का नियम
नियम यह है कि किसी क्षेत्र में आने-जाने के लिए यदि रोड-रास्ता नहीं है तो कोई भू-स्वामी राजस्व विभाग में छत्तीसगढ़ भू- राजस्व संहिता 1959 की धारा 179 के तहत खुद की भूमि त्याग कर सकता है। जिसके लिए तहसीलदार के द्वारा अनुमति दी जाती है।

फिर हुए सब चुप
मामले में नगर निगम के पूर्व नेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौर ने एमआईसी की बैठक में मुद्दा उठाया था इसके बाद मामला शांत हो गया। मामले में तत्कालीन जोन-2 के कमिश्नर विनय मिश्रा ने नोटिस और निर्माण सामग्री जब्ती की कार्रवाई की थी इसके अलावा उक्त भूमि की रजिस्ट्री रोकने के लिए तत्कालीन जोन-2 के कमिश्नर विनय मिश्रा ने मुख्य पंजीयक को पत्र लिखा था।वर्तमान जोन-2 के कमिश्नर विनोद पाण्डेय ने पत्रिका के द्वारा जानकारी देने पर तत्काल कार्रवाई करने की बात कही थी।

अधिकारी खेल रहे नोटिस- नोटिस
सबसे बेशकीमती अवैध प्लॉटिंग फाफाडीह में हुई है और यहीं त्यजन (त्याग ) करने का खेल खेला गया है। फाफाडीह में खसरा नंबर 254, 257, 261/3, 261/11 के प्राइम लोकशन होने के कारण महंगे में निगम व टाउन एंड कंट्री प्लॉनिंग के अनुमति बिना व्यावसायिक प्लॉट काटकर बेचे गए। शिकायत टीएनसी व निगम तक पहुंच चुकी है। जोन-2 के कमिश्नर ने नोटिस देकर खानापूर्ति भी की। राजस्व के नियम का फायदा उठाकर कर अवैध को वैध प्लॉटिंग कर दिया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायलमनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.