scriptजिले में धारा 144 लगने के बाद भी साप्ताहिक बाजार में उमड़ी भीड़ | laparvahi pad rhi bhari, 90 pratishat log nhi lga rhe mask | Patrika News

जिले में धारा 144 लगने के बाद भी साप्ताहिक बाजार में उमड़ी भीड़

locationरायपुरPublished: Jan 14, 2022 05:52:10 pm

Submitted by:

Gulal Verma

10 दिनों में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 300 के पार, लापरवाही पड़ रही भारी, 90 प्रतिशत लोग नहीं लगा रहे मास्क

जिले में धारा 144 लगने के बाद भी साप्ताहिक बाजार में उमड़ी भीड़

जिले में धारा 144 लगने के बाद भी साप्ताहिक बाजार में उमड़ी भीड़

कोरदा (लवन)। नगरीय निकाय सहित ग्रामों में लगने वाले साप्ताहिक बाजार में हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। वहीं, 13 जनवरी से कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पहली से आठवीं तक की कक्षाएं 19 जनवरी तक बंद रखने के आदेश जिला प्रशासन द्वारा दिया गया है। विवाह और अंत्योष्टि के लिए एसडीएम की अनुमति और उसमें शामिल होने वालों की संख्या निर्धारित कर दी गई है। दूसरी तरफ साप्ताहिक हाट-बाजार में नियमों की अनदेखी हो रही है। यहां कोरोना गाइड लाइन का पालन नहीं हो रहा है। 90 प्रतिशत लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं।
जिला प्रशासन को संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए साप्ताहिक बाजार में उमडऩे वाली भीड़ पर ध्यान देना चाहिए। बलौदाबाजार में संक्रमितो ंकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बुधवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या 300 से पार हो चुकी है। 3 जनवरी को कोरोना संक्रमितों की संख्या महज 7 थी। जो वर्तमान में बढक़र 300 के पार पहुंच चूकी है। बीते दस दिनों में लगातार कोरोना संंक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। यदि धीरे-धीरे ऐसे ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता गया तो जिले में लॉकडाउन लगाने की स्थिति में पहुंच सकती है। वहीं, बाजार में आने वाले ज्यादातर लोग न ही फिजिकल दूरी का पालन कर रहे हैं और न ही मास्क लगा रहे हैं। गुरुवार को लवन के साप्ताहिक बाजार में खराब मौसम होने के बावजूद हजारों की संख्या में सब्जी विक्रेताओं और ग्राहकों की भीड़ उमड़ी हुई थी। बाजार में ज्यादातर सब्जी विक्रेता न मास्क पहने हुए थे और न ही खरीदार। उन्हें रोकने-टोकने वाला कोई नहीं था। जिला प्रशासन को साप्ताहिक बाजार में उमडऩे वाली भीड़ को नियमों का पालन के लिए बाध्य किया जाना चाहिए, ताकि संक्रमण की रोकथाम की जा सके।
——–
दिनभर चलता रहा साप्ताहिक बाजार, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां
कार्रवाई के प्रति प्रशासन उदासीन
खरोरा। रायपुर जिले में जिस तेज़ी से कोरोनावायरस बढ़ रहा हैं। इसी कड़ी में नगर परिक्षेत्र में भी कोरोनावायरस पॉजिटिव मिल चुके हैंं। जिसके बाद नगर में नाइट कफ्र्यू लगा दिया गया हैं और लोगों से लगातार सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सेनिटाइजर का उपयोग के लिए लाउडस्पीकर से नगर क्षेत्र में मुनादी करवाई जा रही है
लगातार गंभीर होती जा रही स्थिति पर काबू पाने के लिए प्रशासन ने बीते दिनों जिले में नाइट कफ्र्यू लागू करने के साथ कई प्रकार के प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया था। इस आदेश के मुताबिक नगर पंचायत खरोरा क्षेत्र में लगने वाली साप्ताहिक बाजार बंद करना भी शामिल था, ताकि नगर की सीमा के भीतर भीड़़ जुटने से रोका जा सके। लेकिन नगर पंचायत सहित स्थानीय प्रशासन ने लापरवाही बरतते हुए साप्ताहिक बाजार को बंद ही नहीं कराया। नाइट कफ्र्यू लागू होने के बाद बीते गुरुवार को भी साप्ताहिक बाजार पूरी तरह से खुला हुआ था। इसके जिम्मेदार अधिकारियों की आंखें नहीं खुली और गुरुवार को नगर के नये बस स्टैंड के सामने आयोजित होने वाला बाजार सुबह से लेकर शाम तक चलता रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो