Monsoon: प्रदेश में बना तीन सिस्टम, अब गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश के आसार बढ़े

Monsoon: प्रदेश में बना तीन सिस्टम, अब गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश के आसार बढ़े

Chandu Nirmalkar | Publish: Jun, 04 2019 01:55:09 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार छत्तीसगढ़ में एक साथ (Monsoon) तीन सिस्टम बना हुआ जिसकी वजह से गर्मी (Heat) के बाद शाम में गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश होने का अनुमान है।

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में पिछले दो दिनों से तापमान में कुछ बदलाव Monsoon आया है। जिसकी वजह से अब शाम होते ही गरज-चमक के साथ बारिश (Rain) होने के आसार बढ़ गए हैं। मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार छत्तीसगढ़ में एक साथ तीन सिस्टम बना हुआ जिसकी वजह से गर्मी (Heat) के बाद शाम में गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश होने का अनुमान है।

सोमवार को तापमान 40 डिग्री (Temperature is 40 degrees) दर्ज किया गया। हालांकि रात के तापमान में सामान्य से 3 डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज किया गया। आपको बता दें कि सोमवार सुबह सिस्टम की वजह से अचानक मौसम में बदलाव हो गया है और तड़के 5 बजे झमाझम बारिश हुई। हल्की बारिश से एक ओर जहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई, वहीं मंगलवार को दिनभर खुले बादल की वहज से लोगों को फिर से भीषण गर्मी का अहसास हो रहा है।

छह जून के आसपास पहुंच सकता है मानसून
मौसम विभाग ने सोमवार को शहर में 7.3 मिमी बारिश दर्ज की है। मौसम विभाग के अनुसार तीन सिस्टम बना हुआ है। इस वजह से अभी राजधानी समेत प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश हो रही है। इस तरह का मौसम प्रदेश में अभी दो-तीन दिन रहेगा। वहीं केरल में मानसून छह जून के आसपास पहुंच सकता है। फिलहाल मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में 18 से 20 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना है। इधर, राजधानी में मंगलवार को उमस भरी गर्मी का अहसास हुआ।

सोमवार सुबह राजधानी में हुई बारिश
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश के सभी संभागों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई। रायपुर में 7.3 मिमी, लोहांडीगुड़ा में 5 मिमी, देवभोग, सारंगढ़, बास्तानार, केशकाल में दो-दो सेमी बारिश हुई, जबकि कई स्थानों पर एक-एक सेमी बारिश दर्ज की गई।

आज भी बारिश के आसार
उन्होंने बताया कि मंगलवार को भी प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा या गरज-चमक के साथ छींटें पडऩे की संभावना है। इसके अलावा एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ तेज हवा चलने की संभावना है। राजधानी में आकाश आंशिक मेघमय रहेगा। दोपहर या शाम को गरज-चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। अधिकतम तापमान 41 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned