Weather Update: प्री-मानसून के बाद मौसम विभाग ने जताई इन इलाकों में बारिश की संभावना, लेकिन..

Weather Update: प्री-मानसून के बाद मौसम विभाग ने जताई इन इलाकों में बारिश की संभावना, लेकिन..

Ashish Gupta | Updated: 15 Jun 2019, 03:40:00 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

मौसम विभाग (IMD forecast) ने शनिवार को प्रदेश कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने या हल्की बारिश (Rain) की संभावना (latest weather update) जताई है, जबकि एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अंधड़ की चेतावनी दी है।

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार को हुई बारिश के बाद भी (latest weather update) लोगों को राहत नहीं मिली। शनिवार को रायपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों में सुबह से ही धूप-छांव का दौर जारी है, लेकिन लोगों को गर्मी और उमस से बिल्कुल भी राहत नहीं मिल रही है। वहीं शुक्रवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान रायपुर में 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

हालांकि शुक्रवार को हल्की बूंदाबांदी से राजधानी समेत प्रदेश कुछ इलाकों में गर्मी से राहत मिली। वहीं मौसम विभाग (IMD forecast) के अनुसार मानसून आने में अभी सप्ताहभर की देरी है। छत्तीसगढ़ के ऊपर निम्न दाब का क्षेत्र बना है, जहां अरब सागर की ओर से दक्षिण पश्चिम की हवाएं उत्तर-पश्चिम की शुष्क हवाओं के साथ मिल रही हैं, जिससे बारिश हो रही है।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि दक्षिण भारत में मानसून (monsoon) की सुस्त रफ्तार के कारण दक्षिण पश्चिम मानसून के लिए अभी एक सप्ताह का और इंतजार करना होगा। अगले एक सप्ताह तक प्रदेश में इसी तरह मौसम के मिजाज में बदलाव आता रहेगा और प्रदेश के सभी इलाकों में प्री-मानसून (monsoon) की बारिश होगी। यही आगे चलकर मानसून (monsoon) का रूप ले लेगा।

मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार इस दौरान गर्मी से लोगों को निजात मिलने की संभावना कम है। शनिवार की सुबह से मौसम (weather) साफ है और तेज धूप निकली हुई है। बीते दिनों के मुकाबले गर्मी का असर आज ज्यादा है।

शनिवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस, बिलासपुर 42.3 डिग्री, पेंड्रा रोड का 37.3 डिग्री, अंबिकापुर 40 डिग्री, जगदलपुर 38.8 डिग्री, दुर्ग 42.6 डिग्री, राजनांदगांव 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को प्रदेश कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने या हल्की बारिश की संभावना जताई है, जबकि एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अंधड़ की चेतावनी दी है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned