scriptकभी आसमान में छाए बादल, तो कभी निकली तेज धूप, मौसम विभाग ने दिए ये संकेत | Latest Weather Update: IMD forecast temperature down, cloudy weather | Patrika News

कभी आसमान में छाए बादल, तो कभी निकली तेज धूप, मौसम विभाग ने दिए ये संकेत

locationरायपुरPublished: May 26, 2019 03:45:14 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

नौतपा के दूसरे दिन (Latest Weather Update) सुबह से आसमान में छाए बादलों (cloudy weather) से रायपुर के लोगों को चिलचिलाती धूप और गर्मी से राहत मिली। बादल छाने से तापमान में 1 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

weather forecast

कभी आसमान में छाए बादल, तो कभी निकली तेज धूप, मौसम विभाग ने दिए ये संकेत

रायपुर. नौतपा के पहले ही सूर्यदेव ने अपना रौद्र रूप दिखाया। लेकिन दूसरे दिन (Latest Weather Update) सुबह से आसमान में छाए हल्के बादलों (cloudy weather) से चिलचिलाती गर्मी और सूरज की तपिश (Heat Stroke) से थोड़ी राहत मिली। बादल छाने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन लोग उमस से परेशान रहे।
नौतपा के दूसरे दिन तापमान में 1 डिग्री की गिरावट (temperature down) दर्ज की गई। शनिवार को जहां रायपुर का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया था वहीं रविवार को तापमान 1 डिग्री लुढ़कर 43 डिग्री रहा। जबकि शनिवार की रात का तापमान 30.1 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि नौतपा के पहले दिन प्रदेश में सबसे अधिक 46.2 डिग्री तापमान बिलासपुर में दर्ज किया गया।
मौसम विभाग (indian meteorological department) ने रविवार के दिन छत्तीसगढ़ में मौसम के शुष्क रहने की संभावना जताई है। जबकि रायपुर में आसमान साफ रहेगा और तापमान 45 डिग्री तक जाने की संभावना है। मौसम विभाग (IMD) ने नौतपा शुरू होने से पहले ही रायपुर समेत पूरे प्रदेश में तापमान में बढ़ोतरी के संकेत दिए थे।
कितना रहा तापमान: रायपुर – 44.6 – 30.1 माना एयरपोर्ट – 45.6 – 31.1 बिलासपुर – 46.2 – 30.1 पेंड्रारोड – 40.6 – 29.6 अंबिकापुर – 39.2 – 28.9 जगदलपुर – 40.7 – 27.0 दुर्ग – 44.8 – 29.8।
मई और जून में चितचिताली गर्मी और लू का प्रकोप बढ़ जाता है। ऐसे में चिलचिलाती धूप और लू से बचने के लिए इन उपायों का तुरंत करें इस्तेमाल –

– अधिक से अधिक पानी का सेवन करें।
– गर्मी में पतले व हल्के रंग के वस्त्र ही पहनें।
– धूप में जाने से बचें।
– बाहर जाने से पहले सिर, चेहरा, हाथ-पैरों को कपड़े से ढके।
– घर में बने हुए पेय पदार्थ जैसे लस्सी, चावल का पानी, नीबू-पानी, छाछ आदि का प्रयोग करें।
– यदि चक्कर या उल्टी का अनुभव हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो