FAST हुई मेमू ट्रेन, अब 2 घंटे में रायपुर से बिलासपुर, टिकट भी इतना सस्ता कि जानकर झूम उठेंगे आप

FAST हुई मेमू ट्रेन, अब 2 घंटे में रायपुर से बिलासपुर, टिकट भी इतना सस्ता कि जानकर झूम उठेंगे आप

Chandu Nirmalkar | Updated: 06 Oct 2019, 08:21:19 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

New Meme train launch: अभी तक पैसेंजर ट्रेन से (Raipur Railway Station) तीन से चार घंटे का समय ( (Raipur to Bilaspur train) लगता था

रायपुर. राजधानी रायपुर और न्यायधानी बिलासपुर (Raipur to Bilaspur train) के बीच मात्र 25 रुपए किराया देकर महज दो घंटे में यात्री सफर पूरा कर सकेंगे। राजधानी बनने के 18 साल बाद इन दोनों बड़े शहरों के बीच आवाजाही करने वाले यात्रियों को यह सौगात रेलवे प्रशासन ने आठ कोच की फास्ट मेमू ट्रेन शुरुआत किया है (New Meme train launch) । वह भी सर्वसुविधायुक्त। इसके लिए रायपुर और बिलासपुर के लोगों को काफी इंतजार करना पड़ा। अभी तक पैसेंजर ट्रेन से (Raipur Railway Station) तीन से चार घंटे का समय लगता था।

रेलवे बोर्ड से नई तकनीक की कोच वाली दो लोकल ट्रेन बिलासपुर जोन को मिली थी। जिसमें एक रायपुर रेल डिवीजन और दूसरी नागपुर मंडल को मिली। रायपुर रेल मंडल के अधिकारियों ने इस फास्ट लोकल ट्रेन के परिचालन का परीक्षण दुर्ग सेक्शन में रेत की बोरियां भरकर पिछले महीने किया था। वह ट्रेन अब पटरी पर उतार दी गई है। जो फिलहाल रायपुर से रायगढ़ (SECR zone) के बीच 26 फेरों के लिए चलाई गई। रायपुर मॉडल स्टेशन (new train launch) से यह ट्रेन पहली बार दुर्गा अष्टमी पर शनिवार को दोपहर 12 बजे यात्रियों से भरी हुई रवाना हुई।

वंदे भारत एक्स जैसा रंग, नई तकनीक से लैस


आईसीएफ निर्मित नई डिजाइन की थ्री-फेज़ मेमू रैक वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी दिखती है। जो पूरी तरह से नई तकनीक से लैस है। सुविधाजनक बैठने की सीट, एलईडी आधारित यात्री सूचना प्रणाली (जीपीएस) सिस्टम से लैस है यह मेमू ट्रेन। ट्रेन की स्पीड, सीसीटीवी कैमरे, एलईडी लाइटिंग, बायो-टॉयलेट जैसी सुविधा हैं।

त्योहारी सीजन में मिली सौगात


छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद यह आवश्यकता महसूस की जा रही थी कि डेढ़ से दो घंटे में दोनों शहरों के बीच लोग आना-जाना कर सकें। यह सौगात दशहरा-दिवाली पर्व के समय मिली। रायपुर से गाड़ी संख्या 08760 हर दिन दोपहर 12 बजे और रायगढ़ से गाड़ी संख्या 08761 शाम को 5.45 बजे चलेगी।

मुख्य स्टेशनों में ही रुकेगी


यह स्पेशल फास्ट मेमू ट्रेन रायपुर से दोपहर 12 बजे, 12.़37 बजे तिल्दा, 1 बजे भाटापारा, 1.30 बजे बिल्हा और 2.05 बजे बिलासपुर पहुंचा देगी। यहां से 2.15 बजे रायगढ़ के लिए रवाना होगी। रायपुर रेल डिवीजन के सीनियर पब्लिसिटी इस्पेक्टर शिव प्रसाद पंवार ने बताया कि फिलहाल अभी यह ट्रेन 31 अक्टूबर तक चलाई जा रही है। अच्छी बात यह है कि जितना कराया लोकल ट्रेनों में लगता है, उतना ही इस ट्रेन में रखा गया है। नौकरीपेशा और व्यवसाय से जुड़े लोगों दिनभर कामकाज के बाद रात सवा दस बजे तक रायपुर आ जाएंगे।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned