scriptफिटनेस गोल्स को पूरा करने के लिए जानें पांच जबरदस्त ऑप्शन | Learn five tremendous options to complete fitness goals | Patrika News

फिटनेस गोल्स को पूरा करने के लिए जानें पांच जबरदस्त ऑप्शन

locationरायपुरPublished: Jan 20, 2021 08:49:19 pm

Submitted by:

lalit sahu

कई चुनौतियों और समस्याओं के साथ साल 2020 बीत गया लेकिन देखा जाए, तो सही मायनों में 2020 हम सबके के लिए एक सबक छोड़कर भी गया। इस वर्ष वैश्विक महामारी के कारण सभी ने सफाई, इम्युनिटी, अच्छी सेहत, डाइट और कम साधनों में रहना सीखा। ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी हम सबने न्यू ईयर की शुरुआत में फिटनेस जर्नी को शुरू करने का प्लान बनाया होगा। फिटनेस की इस मुहिम में आयुर्वेद, योग गुरु, टीचर और जिम ट्रेनर के साथ यूट्यूब चैनल्स, सोशल मीडिया भी किसी न किसी रूप में हमारी मदद कर रहे हैं। आज हम आपको ऐसे ही फिटन

फिटनेस गोल्स को पूरा करने के लिए जानें पांच जबरदस्त ऑप्शन

फिटनेस गोल्स को पूरा करने के लिए जानें पांच जबरदस्त ऑप्शन

घर में आपका अपना ‘होम जिम’
साल 2021 कोरोना वैक्सीन के रूप में एक बड़ी खुशखबरी लेकर आया लेकिन जब तक पूरे देश को वैक्सीन न लग जाए, जब तक सुरक्षा के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप जिम न जाना चाहें, तो घर में ही होम जिम बना सकते हैं। यहां पर आप अपने नियम के हिसाब से कभी भी वर्कआउट कर सकते हैं।

डांस
कई लोगों को डांस करना काफी पसंद होता है। डांस करने से सिर्फ आपका मूड ही ठीक नहीं होता बल्कि यह एक कार्डियो एक्सरसाइज है। आप घर पर ही भांगड़ा, जुम्बा या कोई भी डांस फॉर्म कर अपने वजन को कम कर सकते हैं। अगर आप भी अपने आप को फिट रखना चाहते हैं और वेट लिफ्टिंग जैसी एक्सरसाइज नहीं करना चाहते, तो डांस क्लासेज अटेंड कर सकते हैं।

ऑनलाइन या वर्चुअल ट्रेनिंग
आजकल यूट्यूब, फेसबुक व अन्य माध्यमों से लोग अपनी एक्सरसाइज कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर कई फिटनेस एक्सपर्ट अपने यूट्यूब चैनल पर फिटनेस को लेकर वीडियो शेयर करते हैं। जैसे भारतीय फिटनेस ट्रेनर्स में गुरु मान फिटनेस, साडी फिटनेस, फिटनेस रॉकर्स जैसे चैनल काफी पॉप्युलर हैं। इन वीडियो में आपको फिटनेस टिप्स के साथ डाइट प्लान्स से जुड़े हुए वीडियो भी देखने को मिलेंगे।

जिम वर्कआउट
जिम खुलने के बाद आप जिम जाकर भी खुद को फिट रख सकते हैं। लेकिन कोविड19 की गाइडलाइंस को जरूर फॉलो करें। जिम फिटनेस पाने की सबसे अच्छी जगह है।

पर्सनल रिमोट कोचिंग
घर पर मोटिवेट रहने का शानदार तरीका अपने ट्रेनर के साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर क्लास लेना भी बेहतरीन ऑप्शन है। इसमें आपके ट्रेनर आपको रेगुलर वर्कआउट शेड्यूल और फिटनेस टिप्स देते हैं, जिससे आपके फिटनेस गोल्स को पूरे होने में काफी मदद मिलती है।

ट्रेंडिंग वीडियो