Lockdown : कोरोना के बीच ही रहना और काम करना सीखना होगा, सेफ्टी और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खुलेंगे मारुति के शोरूम

दिग्गज कारोबारियों ने लॉकडाउन से छूट देने की बात कही

 

By: ashutosh kumar

Published: 10 May 2020, 07:54 PM IST

रायपुर/नई दिल्ली. देश में 40 दिनों से ज्यादा का लॉकडाउन बीत चुका है। अब लॉकडाउन की तीसरा चरण भी खत्म होने वाला है। इस महामारी के कारण कारोबार और कई संयंत्र बंद हो चुके हैं। अर्थव्यवस्था की हालत भी बिगड़ती जा रही है। काम नहीं होने से बेरोजगारों की संख्या बढ़ गई है। संकट की इस घड़ी में देश के कई दिग्गज कारोबारियों ने लॉकडाउन से छूट देने की बात कही है। एचडीएफसी के प्रमुख दीपक पारेख और मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने भी राय दी है कि अब लॉकडाउन से छूट दे देनी चाहिए। दूसरी ओर कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए जरूरी माने जा रहे सोशल डिस्टेंसिंग व सेनिटाइजेशन के नियमों समेत ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए मारुति सुजुकी कार के शोरूम जल्द खुलेंगे।
इन लोगों का कहना है कि नीति निर्माताओं को अब यह समझना है कि देश को अब संक्रमण के बीच ही रहना और काम करना सीखना होगा। एचडीएफसी प्रमुख ने कहा कि वायरस तब तक खत्म नहीं होने वाला जब तक इसकी दवा नहीं मिल जाती है। उन्होंने कहा कि एक्सपट्र्स के अनुसार भारत में कोरोना से मृत्यु दर अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है। यह जरूरी हो गया है कि अब अर्थव्यवस्था को और न बिगडऩे दिया जाए। टीवीएस मोटर्स के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन ने कहा कि बेरोजगारी के चलते मजदूर वर्ग बड़े दबाव में है। छोटे दुकानदारों और लघु उद्योगों से जुड़े लोगों की आजीविका के सवाल हमारे सामने हैं जिसे दरकिनार नहीं किया जा सकता। कुछ दिन पहले इंफोसिस के मुखिया नारायणमूर्ति ने कहा था कि लॉकडाउन के कारण ऐसे ही काम बंद रहा तो कोरोना से ज्यादा लोगों की मौत भुखमरी से हो जाएगी।

मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि अब कारोबार को शुरू करने की जरूरत आ गई है। आर्थिक गतिविधियों को शुरू किया जाए, ताकि लोगों को फिर से काम मिले। काम के दौरान संक्रमण को रोकने के लिए सावधानियों को सख्ती से पालन करना जरूरी है।

Lockdown : कोरोना के बीच ही रहना और काम करना सीखना होगा, सेफ्टी और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खुलेंगे मारुति के शोरूम

मारुति सुजुकी ने गाइडलाइन जारी की
कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए जरूरी माने जा रहे सोशल डिस्टेंसिंग व सेनिटाइजेशन के नियमों समेत ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए मारुति सुजुकी कार के शोरूम जल्द खुलेंगे। इसके लिए सरकार से अनुमति ली जाएगी। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपने शो रूम के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है, जिसे हर डीलर को फॉलो करना होगा। ग्राहकों और कर्मचारियों की सेफ्टी के साथ शोरूम शुरू करने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम (एसओपी) जारी किया है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के एमडी व सीईओ केनिची अबुकावा ने कहा, ग्राहकों की सुरक्षा और सन्तुष्टि हमारी प्राथमिकता है। इसे ध्यान में रखते हुए सभी डीलर एसओपी का पालन करे। उन्होंने बताया, मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों में भी सेनिटाइजेशन का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। सभी सर्विस सेंटर में सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करने की हिदायत दी गई है। हर टच प्वाइंट को सेनिटाइज करना कम्पलसरी होगा। ग्राहकों को शो रूम से आने से लेकर कार की डिलीवरी तक सुरक्षा व सेनिटाइज का ध्यान रखा जाएगा।

Maruti Suzuki
ashutosh kumar Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned