script15 हजार से कम है सैलरी तो जरूर पढ़ें यह खबर, सरकार कर्मचारियों को देगी ये बड़ा तोहफा | Less than 15000 Salary read news, EPFO big decision for salary class | Patrika News

15 हजार से कम है सैलरी तो जरूर पढ़ें यह खबर, सरकार कर्मचारियों को देगी ये बड़ा तोहफा

locationरायपुरPublished: Feb 14, 2018 05:05:28 pm

एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी गई। उम्मीद की जा रही इपीएफओ के अंशधारकों को फायदा मिलेगा।

CG news
रायपुर/नई दिल्ली. अगर आप नौकरी करते हैं और आप की सैलरी 15000 रुपए से कम है तो सरकार ने आपको बड़ा तोहफा देने की योजना बनाई है। योजना के तहत 1 अप्रैल 2016 के बाद जिन कर्मचारियों को नौकरी मिली है और यदि उनका वेतन 15 हजार या इससे कम है तो ऐसे कर्मचारियों के पीएफ की राशि पर तीन वर्ष तक सब्सिडी दी जाएगी। एपरैल प्रमोशन काउंसिल के सहयोग से आयोजित एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी गई। उम्मीद की जा रही इपीएफओ के अंशधारकों को फायदा मिलेगा।

कितने है पीएफ अंशधारक

ईपीएफओ के पास मौजूदा दौर में अभी करीब 5 करोड़ पीएफ अंशधारक हैं। आपको बता दें कि ईपीएफओ ने इस वित्त वर्ष के लिए मौजूदा ब्याज दर को बरकरार रखने के लिए इस महीने की शुरुआत में 2886 करोड़ की कीमत के ईटीएफ को बेच चुका है। संगठन ने 2016-17 के लिए 8.65 फीसदी ब्याज दर की घोषणा की थी, जबकि 2015-16 में यह 8.8 फीसदी थी।

कितनी रखी जाएगी ब्याज दरें
21 फरवरी को ब्याज दरों में बदलाव को लेकर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की अहम बैठक होने जा रही है। माना जा रहा है कि इस बैठक में ब्याज दरों को 8.65 फीसदी पर ही स्थिर रखा जा सकता है। वहीं सेवा को पूरी पेपरलेस बनाने के उद्देश्य को भी इसी साल पूरा करने का ल्क्ष्य रखा गया है।

बजट में हुआ फैसला
वित्त मंत्री अरुण जेटल ने 2018 के बजट में नये कर्मचारियों के ईपीएफ में 12 फीसदी का योगदान देने के फैसला किया था। जिसका भी लाखों कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

मोबाइल से भी निकाल सकते हैं पैसा

सरकार ने पिछले साल उमंग एप जारी किया था जिससे इस साल पूरी तरह से अमल में लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस एप के जरिए कोई भी पीएफ सदस्य मोबाइल से घर बैठे ही अपने पैसे को निकाल सकता है या अपने खाते की जानकारी पा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो