scriptएम्स के स्किन एक्सपर्ट बोले- जमकर खेलो होली, बस इन बातों का रखें ध्यान | let's celebrate holi but care your skin | Patrika News

एम्स के स्किन एक्सपर्ट बोले- जमकर खेलो होली, बस इन बातों का रखें ध्यान

locationरायपुरPublished: Mar 09, 2020 11:33:58 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

होली की खुमारी में कहीं एलर्जी के न हो जाएं शिकार

एम्स के स्किन एक्सपर्ट बोले- जमकर खेलो होली, बस इन बातों का रखें ध्यान

शहर में होली की धूम मची हुई है। हर कोई रंगों से सराबोर नजर आ रहा है। अल्हड़ अंदाज में होली को एंजॉय करती युवतियां।

ताबीर हुसैन @ रायपुर। आज रंगों का त्योहार है। हर कोई लाल-पीला नजर आएगा। यहां तक की एक-दूसरे को पहचानना तक मुश्किल हो जाता है। दरअसल, यही चीज हंसी का बड़ा कारण बनती है। लोगों के चेहरे देखकर ठहाके भी लगते हैं। चूंकि यह पर्व ही रंगों का है तो भला कौन इससे दूरी बना सकता है। अगर थोड़ी सी सावधानी बरत ली जाए तो पर्व के बाद भी आप खुश रहेंगे। एम्स के त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ सात्यकि गांगुली ने कहा कि होली को जमकर सेलिब्रेट कीजिए लेकिन कुछ टिप्स है जिससे आप एलर्जीफ्री होली खेल सकेंगे। डॉ गांगुली कहते हैं कि लंबे वक्त तक स्किन में रंगों का रहना एलर्जी का प्रमुख कारण होता है। आप दिनभर रंग खेलिए लेकिन जब कोई ज्यादा रंग लगा दे, खासतौर पर एल्युमिनियम कलर या कोई केमिकल। तो कोशिश करें कि इसे जितनी जल्दी हो सके धो लें। एक वक्त के बाद इसका रिएक्शन नजर आने लगता है। दूसरी बात ये कि आंख के आसपास रंगों को तूरंत धोना चाहिए।
एम्स के स्किन एक्सपर्ट बोले- जमकर खेलो होली, बस इन बातों का रखें ध्यान

इन बातों का रखें ध्यान

डॉ. यात्रा जैन ने होली मनाने और उसके बाद के लिए टिप्स दिए हैं। वे कहती हैं कि घर से निकलने के पूर्व त्वचा को एक घंटे पूर्व अच्छे से मॉइश्चर या नारियल तेल का इस्तेमाल करें। बालों की सुरक्षा के लिए तेल भरपूर मात्रा में लगाएं, साथ ही टोपी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। होली खेलते समय आंखों का ध्यान रखें। साथ ही डॉ यात्रा ने होली खेले के बाद के सुझाव बताए जिसमें होली के रंग छुड़ाने में जल्दबाजी ना करें। त्वचा को रगड़े नहीं और एक से दो बार ही साबून लगाएं। बालों को अच्छे से शैंपू से धोएं एवं कंडीशनर अवश्य लगाएं। रंग छुड़ाने के बाद मॉइश्वर का इस्तेमाल करें क्योंकि रंगों में मौजूद केमिकल त्वचा में रूखा पन ला सकते हैं। चेहरे की स्किन सबसे नाजुक होती है और यहीं पर रंग लगाने की संभावना भी सबसे अधिक होती है इसीलिए चेहरे का विशेष ध्यान रखें। अगर किसी की त्वचा में खुजली, जलन, दाने हो, खरोच या त्वचा खुरदुरी हो जाए तो अपने स्किन डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।
एम्स के स्किन एक्सपर्ट बोले- जमकर खेलो होली, बस इन बातों का रखें ध्यान

ट्रेंडिंग वीडियो