scriptनिर्माणाधीन पेट्रोल पंप को जारी कर दिया लाइसेंस | License issued for under construction petrol pump | Patrika News
रायपुर

निर्माणाधीन पेट्रोल पंप को जारी कर दिया लाइसेंस

फिर कलेक्टर के आदेश का डर दिखाकर फूड अफसर ने

रायपुरJan 25, 2020 / 06:09 pm

jitendra dahiya

चंगोराभाटा स्थित पेट्रोल पंप

चंगोराभाटा स्थित पेट्रोल पंप

रायपुर। जिले की खाद्य शाखा ने अधूरे निर्माण के बाद भी चंगोराभाटा स्थित पेट्रोल पंप को लाइसेंस जारी कर दिया है। कुशालपुर चौक के निकट चंगोराभाठा में जय भोले पेट्रोल पंप को लाइसेंस जारी करने में सभी नियम-कायदों को ताक दरकिनार कर दिया गया। 15 जनवरी को पेट्रोल पंप का उद्घाटन भी हो गया। जबकि निर्माण कार्य अब भी जारी है। फूड कंट्रोलर द्वारा खाद्य निरीक्षक संजय कौशिक से 23 नवंबर 2019 और 26 दिसंबर 2019 को पंप की जांच कराई गई थी, तब इसका निर्माण पूरा नहीं हुआ था। इसके बावजूद फ़ूड कंट्रोलर ने निरीक्षक संजय कौशिक को पंप का निर्माण पूरा होने की रिपोर्ट बनाने को कहा। संजय ने इस तरह की रिपोर्ट बनाने से इनकार कर दिया। जब पेट्रोल पंप की जांच हुई, उस समय अग्निशमन यंत्र औऱ रेत की बाल्टी तक नहीं रखी गई थी। आज भी पंप में दीवारों की रंगाई और पुट्टी का काम चल रहा है। पंप के सामने ही भारी संख्या में ईट भी पड़ी हुई हैं। बताया जाता है कि आधे-अधूरे पेट्रोल पंप की रिपोर्ट नहीं दिए जाने के कारण फ़ूड कंट्रोलर ने फिर 5 दिन बाद संजय कौशिक के क्षेत्र में दूसरे क्षेेत्र के महिला फूड इंस्पेक्टर को भेजा।
कलेक्टर के आदेश का डर

जब महिला फूड इंस्पेक्टर ने जाने से इंकार किया तो कंट्रोलर द्वारा कहा गया कि कलेक्टर ने जल्दी रिपोर्ट जमा करने को कहा है। इसके बाद निर्माण पूरा होने की रिपोर्ट बनवाकर पेट्रोल पंप चलाने का लाइसेंस दे दिया गया। बड़ा सवाल अब सवाल यह है कि कलेक्टर ने निर्माणाधीन पेट्रोल पंप की रिपोर्ट जमा करने को कहा या फिर कंट्रोलर को जल्दी थी। पत्रिका के पास उस दिन की फोटोग्राफ है, जिस दिन की इंस्पेक्शन रिपोर्ट इंस्पेक्टर द्वारा बनाई गई थी।
नाप-तौल विभाग का काम भी था अधूरा

किसी भी पेट्रोल पंप को नाप-तौल विभाग द्वारा सील स्टेम्पिंग करने के बाद ही लाइसेंस दिया जाता है। खाद्य विभाग ने नाप-तौल विभाग की एनओसी का भी इंतजार नहीं किया। नहीं दिया जवाब खबर पर पक्ष जानने के लिए खाद्य शाखा जाकर व मोबाइल पर खाद्य नियंत्रक से वर्जन लेने की कोशिश की गई। वाटसएेप संदेश के माध्यम से भी संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।
वर्जन

मैंने निर्माणाधीन पेट्रोल पंप को न तो लाइसेंस देने और न ही रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए हैं। खाद्य नियंत्रक द्वारा यदि इंस्पेक्टर से कहा गया है तो इसकी जांच कराई जाएगी।
डॉ. एस. भारतीदासन, कलेक्टर, रायपुर

Home / Raipur / निर्माणाधीन पेट्रोल पंप को जारी कर दिया लाइसेंस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो