scriptशादी के बाद बदल जाती है महिलाओं की जिंदगी, लेकिन हिम्मत न हारें एेसे करें मैनेज | Life is changed after marriage, but do not lose courage like this | Patrika News

शादी के बाद बदल जाती है महिलाओं की जिंदगी, लेकिन हिम्मत न हारें एेसे करें मैनेज

locationरायपुरPublished: Mar 07, 2018 03:01:50 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

महिलाओं ने अपनी आत्मनिर्भरता और अपने साहस से इतिहास को गौरान्वित किया है। आज भी महिलाऐं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं

CG news
आकांक्षा अग्रवाल@रायपुर. पुराने समय में महिलाओं को न ही इज़्ज़त दी जा रही थी न ही उन्हें अपना सम्मान मिल पा रहा था तब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस दिन का आयोजन किया गया। तब से लेकर अब तक महिलाओं ने हर क्षेत्र में प्रगति की है और इस देश में ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर अपना परचम लहराया है। हम इतिहास के पन्नों को खोलकर देखें तो भी महिलाओं के साहस ने ही हमारे इतिहास को गौरान्वित किया है।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर हम एक ऐसी महिला से बात कर रहे हैं जो अपने घर और बाहर दोनों को एक साथ संभालती हैं।यूपीयू सरकार पॉलीटेक्निक दुर्ग में इलेक्ट्रॉनिक एंड टेली कम्युनिकेशन विभाग की प्रमुख हिमानी अग्रवाल से बातचीत के कुछ अंश

सवाल: इस मुकाम पर पहुंचने के लिए आपने कितनी मेहनत की है।
जवाब: उस वक़्त कॉम्पिटिशन बहुत था और हमें 12 विषयों की तैयारी 5-6 महीने में करनी थी। कुछ वक़्त बाद मैंने कोचिंग क्लासेज शुरू की जिससे मुझे पढाई में मदद मिली कॉलेज की वजह से मै हफ्ते में 2 दिन ही क्लास जा पाती थी। इसकी तैयारी के वक़्त मै घर पर ज्यादा टाइम नहीं दे पाती थी फिर भी मैंने अपना ध्यान पढ़ाई की ओर केंद्रित किया। इसके बाद मैंने अपना एग्जाम और इंटरव्यू पास किया।

सवाल: शादी के बाद आपके काम ? में क्या बदलाव आये ?
जवाब: शादी के बाद इंसान की लाइफ में थोड़ा बहुत बदलाव तो आता ही है पर ऐसा नहीं हुआ की लाइफ पूरी तरह बदल गई। मैंने अपने जॉब को जारी रखा। शादी से पहले मुझे 20 किमी जाना पड़ता था शादी के बाद मेरे लिए जाना-आना और आसान हो गया।

सवाल: आप अपना घर और काम कैसे मैनेज करते हो ?
जवाब: घर और काम को मैनेज करने में थोड़ी दिक्कत तो होती है। मेरे बेटे स्कूल और मुझे काम पर एक ही समय पे जाना होता है जिसके कारण मुझे दोनों के सारे काम एक साथ करने पड़ते है जिसमे मुझे थोड़ी दिक्कत होती है ,पर मेरे पति मुझे मेरे कामों में सपोर्ट करते है।

सवाल: क्या आपको लगता है महिलाएं आज सुरक्षित है ?
जवाब: आज भ्रूण हत्या जैसा विष हमारे समाज में फैला हुआ है तो ऐसे में कहाँ पर हम महिलाएं सुरक्षित है। सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए नियम बनाया गया है पर इससे तभी कोई फायदा होगा जब महिलाऐं खुद अपनी सोच बदलें। तभी महिलाऐं अपने आप को सुरक्षित महसूस करेंगी।

सवाल: महिलाओं को खुद अपनी सुरक्षा के लिए क्या करना चाहिए
जवाब: आज महिलाओं को अपनी सुरक्षा के लिए खुद ही प्रयास करने होंगे। महिलाएं ही अगर महिलओं को अगर 100% सपोर्ट करें तो हमारी स्थिति काफी हद तक सुधर जाएगी। इससे महिलाओं को किसी और की सुरक्षा या समर्थन की जरुरत नहीं पड़ेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो