scriptआपके दिल को बेहतर और सुकून की नींद देने में मदद करेगा आपका खुलकर हंसना | Lifestyle how laughing is good for health tlif | Patrika News

आपके दिल को बेहतर और सुकून की नींद देने में मदद करेगा आपका खुलकर हंसना

locationरायपुरPublished: Jan 16, 2021 10:20:49 pm

Submitted by:

ashutosh kumar

खुलकर हंसना दिल के लिए बेहतर होता है, हंसने से शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है, जो आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए अच्छा है

आपके दिल को बेहतर और सुकून की नींद देने में मदद करेगा आपका खुलकर हंसना

आपके दिल को बेहतर और सुकून की नींद देने में मदद करेगा आपका खुलकर हंसना

रायपुर. आपकी एक छोटी सी मुस्कान दूसरों को खुशी का एहसास करा सकती है और यह खुद के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। जिस तरह अच्छी हवा, अच्छा खानपान सेहतमंद रहने के लिए जरूरी होता है, उसी प्रकार स्वास्थ्य के लिहाज से हंसना बेहद जरूरी है। हंसने के लिए किसी वजह की जरूरत नहीं होती। जब आप खुश होते हैं, टेंशन फ्री होते हैं तो आपके चेहरे पर मुस्कान होती है। हल्की सी मुस्कराहट किसी की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है।

अगर आप सुबह-शाम हंसने की आदत डाल लें तो कोई भी बीमारी, चाहे मानसिक हो या शारीरिक आपके पास भी नहीं आएगी। हेल्थ एक्पर्ट के मुताबिक रोजाना हंसने से सेहत तो अच्छी रहती ही है साथ ही इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। तो आइए हंसने के फायदे के बारे जानें और खुलकर हंसे और लोगों को हंसाएं।

हंसने से क्या फायदे हैं

डिप्रेशन कम करे
तनाव और डिप्रेशन जैसे मानसिक विकार मस्तिष्क में होने वाले रासायनिक उतार-चढ़ाव के कारण होता है। जिसके कारण व्यक्ति बहुत ज्यादा उदास और दिमागी रूप से थका-थका महसूस करता है। इस तरह की समस्या से लडऩे के लिए हंसी एक सबसे बेहतरीन इलाज है। हंसने के कारण तनाव और डिप्रेशन से संबंधित हार्मोन्स का स्राव नियमित रूप से होता है। जिसके कारण व्यक्ति तनाव और डिप्रेशन से मुक्त रहता है।

हार्ट अटैक रोके
हंसने से हृदय की एक्सरसाइज भी हो जाती है। रक्त का संचार बेहतर होता है। हंसने पर शरीर से एंडोर्फिन नामक रसायन निकलता है, जोकि ह्रदय को मजबूत बनाता है। कुछ शोध बताते हैं कि हंसने से हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है।

अच्छी नींद के लिए
अगर आपको रात में आसानी से नींद नहीं आती तो आज से ही हंसने की आदल डाल लें। हंसने से शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है, जो हमें सुकून की नींद देने में मदद करता है।

आपके दिल को बेहतर और सुकून की नींद देने में मदद करेगा आपका खुलकर हंसना

हमेशा युवा दिखने के लिए
यंग और खूबसूरत दिखने की हर किसी को चाहत होती है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो खुलकर हंसना शुरू कर दें। क्योंकि जब हम हंसते हैं तो हमारे चेहरे में मौजूद मांसपेशियां अच्छी तरह से काम करने लगती हैं। जिससे चेहरे के चारों तरफ ब्लड सक्र्युलेशन अच्छी तरह से होता है। जो हमें यंग और खूबसूरत दिखाता है।

प्रतिरक्षा तंत्र बने मजबूत
जब हम हंसते हैं तो हमारे फेफड़ों से हवा तेजी से निकलती है, जिस वजह से हमें गहरी सांस लेने में मदद मिलती है। इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से होती है। साथ ही हंसने से हमें एनर्जी भी मिलती है, जो हमारे शरीर से थकावट और सुस्ती को दूर करती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो