script

कुत्ता भैया की मौत से इलाके में पसरा मातम, इंसानों की तरह कुत्ते का तेरही तक किया क्रियाकर्म

locationरायपुरPublished: Aug 13, 2022 06:41:21 pm

Submitted by:

Sakshi Dewangan

लगभग 17 साल तक एक परिवार का हिस्सा रहे कुत्ते की याद में किया गया. परिवार की जिस बेटी को वह सबसे प्यारा था, उसका कहना है कि वह वह कोई डॉगी नहीं,बल्कि सगे भाई की जैसा था. इसलिए उसने इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार नहीं मनाया.

dogy korba

कोरबा. छत्तीसगढ़ के कोरबा में एक बहन ने अपने भाई के चले जाने के गम में रक्षाबंधन का त्यौहार नहीं मनाया. यह भाई कोई इंसान नहीं,बल्कि एक कुत्ता था. कुत्ते के गुजर जाने का गम इतना था कि 10 दिनों बाद परिवार के लोगों ने दशगात्र करवाकर, पूरी बस्ती और रिश्तेदारों को भोज का न्यौता दिया.

दुःख में नहीं मनाया रक्षाबंधन का त्यौहार
वह गुजर गया उसके चले जाने से गमगीन परिवार के सदस्यों ने धार्मिक रीती रिवाजों से अपना मुंडन करवाया. मरने वाले की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई और तस्वीर पर फूल चढ़ाए गए. यह सब किसी इंसान के चले जाने पर नहीं, बल्कि लगभग 17 साल तक एक परिवार का हिस्सा रहे कुत्ते की याद में किया गया. परिवार की जिस बेटी को वह सबसे प्यारा था, उसका कहना है कि वह वह कोई डॉगी नहीं,बल्कि सगे भाई की जैसा था. इसलिए उसने इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार नहीं मनाया.

किया गया दशगात्र
हुआ भोज का आयोजन मिली जानकारी के मुताबिक कोरबा शहर के ढोढ़ीपारा इलाके में रहने वाली चौहान फैमिली के पालतू कुत्ते विनि की 1 अगस्त को मृत्यु हो गई थी. चौहान परिवार ने उसे 17 साल तक अपने परिवार के सदस्य की तरह ही पाल पोस कर बड़ा किया था. डॉग जब 3 महीने का था, तब चौहान परिवार उसे घर लेकर आई थी . इसके बाद से ही उसे फैमिली मैंबर की तरह रखा गया. उसकी मृत्यु पर पूरा परिवार दुखी है. विनी के गुजर जाने पर परिवार ने अंतिम संस्कार की सभी रस्मे निभाईं. बुधवार की शाम उसके दशगात्र की विधि को पूरा किया गया.

परिवार वालों ने करवाया मुंडन
चौहान परिवार की सदस्य मेघा का कहना कि उसका कोई सगा भाई नहीं है, इसलिए वह विनि को अपने छोटे भाई की तरह प्रेम करती थी. हर रक्षाबंधन को अपने कज़िन के साथ ही विनि को भी राखी बांधती थी. त्यौहार के समय ही विनी की मौत से परिवार में मातम है,इस बार त्यौहार नहीं मनाया जा रहा है, डॉगी विनी की आत्मा की शांति के लिए हिन्दू रीती रिवाज से दशगात्र कार्यक्रम, हवन-पूजन करवाया गया और मेघा के कजिन ब्रदर ने अपना मुंडन भी करवाया.

फोटो पर चढ़ाई गई माला
विनि के जाने से दुखी बहन ने कही यह बात विनि की याद में आयोजित धार्मिक क्रियाओं में चौहान परिवार के रिश्तेदारों और मोहल्ले वालों को बुलाया गया और विनी की तस्वीर पर फूल माला चढ़ाकर उसे श्रद्धांजलि अर्पित करके उसकी आत्मा की शान्ति के लिए प्रार्थना की गई. मेघा चौहान का कहना हैं कि 17 साल विनि के परिवार में रहने के कारण अभी को उससे काफी जुड़ाव हो गया था,वह हर त्यौहार,सुख दुःख का साथी था. हमे हर जीव के प्रति प्रेम का भाव रखना चाहिए.

ट्रेंडिंग वीडियो