scriptLiteracy Day 2018: साक्षरता दर के आधार पर भारत के 29 राज्यों में छत्तीसगढ़ का कौन सा स्थान | Literacy Day 2018: CM Raman Singh on Chhattisgarh education | Patrika News

Literacy Day 2018: साक्षरता दर के आधार पर भारत के 29 राज्यों में छत्तीसगढ़ का कौन सा स्थान

locationरायपुरPublished: Sep 08, 2018 02:30:47 pm

सीएम रमन सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर जनता को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

Literacy Day 2018: CM Raman Singh on Chhattisgarh education

Literacy Day 2018: साक्षरता दर के आधार पर भारत के 29 राज्यों में छत्तीसगढ़ का कौन सा स्थान

रायपुर: सीएम रमन सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर जनता को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।उन्होंने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से छत्तीसगढ़ की साक्षरता दर 14 सालों में पहले से काफी सुधर गई हैं। मुख्यमंत्री ने इस बात पर भी खुशी जताई कि केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से छत्तीसगढ़ में भी नई पीढ़ी के लिए शिक्षा के व्यापक अवसर विकसित हुए हैं।इससे राज्य में साक्षरता की दर 14 सालों में 65.18 प्रतिशत से बढ़कर 71.04 प्रतिशत हो गई है।

अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर खास उपलब्धि हासिल कर देश में छत्तीसगढिय़ा सबले बढिय़ा को चरितार्थ किया। छत्तीसगढ़ ने साक्षरता के लिए दिए जाने वाले 11 राष्ट्रीय पुरस्कारों में से चार अपने नाम किए थे। तत्कालीन उपराष्ट्रपति वेंकैयानायडू ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में दंतेवाड़ा और जशपुर को राष्ट्रीय साक्षरता पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ की दो ग्राम पंचायतों कर्माहा (सरगुजा) और टेमरी (रायपुर) को अक्षर भारत राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो