scriptआतंकी हमले के बाद लगाया जाता रहा लॉकडाउन, अब महामारी से लडऩे में इस्तेमाल | Lockdown continued after terrorist attack | Patrika News

आतंकी हमले के बाद लगाया जाता रहा लॉकडाउन, अब महामारी से लडऩे में इस्तेमाल

locationरायपुरPublished: Mar 24, 2020 01:15:31 am

Submitted by:

Devendra sahu

जानिए क्या होता है लॉकडाउन

आतंकी हमले के बाद लगाया जाता रहा लॉकडाउन, अब महामारी से लडऩे में इस्तेमाल

आतंकी हमले के बाद लगाया जाता रहा लॉकडाउन, अब महामारी से लडऩे में इस्तेमाल

रायपुर. कोरोना वायरस के भारत में बढ़ते खतरे को देखते हुए छत्तीसगढ़ में 31 मार्च तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री ने जनता से इसका कड़ाई से पालन करने को कहा है। आजाद हिंदुस्तान में पहली बार लॉकडाउन की स्थिति बनी है, लेकिन दुनिया के तमाम देशों में पिछले 50 वर्षों में लॉकडाउन कई बार किया गया है।
अमेरिका में 9/11 के आतंकवादी हमले के बाद वहां तीन दिन का लॉकडाउन किया गया था उस वक़्त अमेरिका को लगा था आगे और हमले हो सकते हैं । दिसंबर 2005 में न्यू साउथ वेल्स पुलिस फोर्स ने दंगा रोकने के लिए लॉकडाउन किया था। 19 अप्रैल, 2013 को बोस्टन शहर को आतंकियों की खोज के लिए लॉकडाउन कर दिया गया था। नवंबर 2015 में पेरिस हमले के बाद संदिग्धों को पकडऩे के लिए साल 2015 में ब्रुसेल्स में पूरे शहर को लॉकडाउन किया गया था। जब कभी लॉकडाउन से स्थिति नही संभल पाती तो कफ्र्यू लगाया दिया जाता है। आज से महाराष्ट्र और पंजाब में कफ्र्यू लगा दिया गया है।


लॉकडाउन और कफ्र्यू में यह है अंतर
लॉकडाउन में जनता अपनी मर्ज़ी से बंदी का समर्थन करती है। अगर किसी क्षेत्र में लॉकडाउन हो जाता है तो उस क्षेत्र के लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं होती है। यह एक तरह से कफ्र्यू वाली स्थिति होती है, लेकिन कानून व्यवस्था के बिगडऩे का ख़तरा नही होता सो पुलिस का भी दखल कम होता है। कफ्र्यू में सभी लोगों को कुछ समय के लिए घर से बाहर निकलकर जरूरी सामानों की खरीदारी की छूट दी जाती है। लॉकडाउन में एक घर से एक से ज्यादा लोगों के घर से बाहर निकलने की छूट नहीं मिलती। लॉकडाउन में जरूरी सेवाओं पर पाबंदी नही लगती। लॉकडाउन में आवश्यक चीजों के लिए ही बाहर निकलने की अनुमति होती है,अगर किसी को दवा या अनाज की जरूरत है तो बाहर जा सकता है या फिर अस्पताल और बैंक के काम के लिए अनुमति मिल सकती है।

कितना ज़रूरी है लॉकडाउन
किसी तरह के खतरे से नागरिकों और किसी इलाके को बचाने के लिए लॉकडाउन किया जाता है. किसी बड़ी युद्ध की स्थिति हो या फिर महामारी, ऐसे में ही प्रभावित क्षेत्रों को लॉकडाउन किया जाता है। कोरोना वायरस का संक्रमण पूरे विश्व के लिए एक महामारी बन चुका है। ऐसे में दुनिया के कई देशों ने लॉकडाउन के माध्‍यम से इसके संक्रमण को बढऩे से रोका है। वूहान में तीन माह के तीन माह के लॉकडाउन के बाद ही कोरोना पर नियंत्रण पाया जा सका है। वैज्ञानिकों का मानना है कि संक्रमणकारी वायरस लॉकडाउन की स्थिति में दूसरों तक पहुंचने में असफल रहता है अगर कुछ समय तक लॉकडाउन रहे तो वायरस का अस्तित्व ख़त्म हो जाता है और क्षेत्र संक्रमण रहित हो जाता है, ऐसी स्थिति में लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए स्थानीय प्रशासन या सरकारें लॉकडाउन की घोषणा कर देती है और लोगों के घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी
जाती है।

किन किन देशों में लॉकडाउन
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए चीन, डेनमार्क, अल सलवाडोर, फ्रांस, आयरलैंड, इटली, न्यूजीलैंड, पोलैंड और स्पेन में लॉकडाउन जैसी स्थिति है। चूंकि चीन में ही सबसे पहले कोरोनावायरस संक्रमण का मामला सामने आया था, इसलिए सबसे पहले वहां लॉकडाउन किया गया। इटली में मामला गंभीर होने के बाद वहां के प्रधानमंत्री ने पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया। उसके बाद स्पेन और फ्रांस में भी कोरोना संक्रमण रोकने के लिए यही कदम उठाया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो