Chhattisgarh Lockdown Update: कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए छत्तीसगढ़ में 6 अगस्त तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ (Chhattisagrh Coronavirus Update) में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन (Chhattisgarh Lockdown Update) को 6 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है।

By: Ashish Gupta

Updated: 27 Jul 2020, 06:43 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisagrh Coronavirus Update) में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन (Chhattisgarh Lockdown Update) को 6 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel) की अध्यक्षता में आज सीएम हाउस में मंत्री के साथ हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के बाद मंत्री रविंद्र चौबे ने मीडिया से बातचीत में बताया कि सीएम भूपेश ने आज प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर समीक्षा की।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जबकि ठीक होने वालों की संख्या उसकी तुलना में कम है। कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए 7 दिन और लॉकडाउन बढ़ाने की बात कही। प्रदेश में लॉकडाउन को लेकर सभी मंत्रियों की सहमति के बाद सीएम भूपेश ने लॉकडाउन (Chhattisgarh Lockdown Extension till 6 August) की अवधि सात दिन और बढ़ाने का फैसला लिया।

मंत्री चौबे ने बताया कि जिस जिले में संक्रमण ज्यादा होगा वहां लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला वहां के कलेक्टर करेंगे। वहीं कलेक्टर जिले की स्थिति के अनुसार लॉकडाउन की अवधि समाप्त भी कर सकते हैं। इसके अलावा कोरोना हॉट स्पॉट बने रायपुर, दुर्ग जैसे बड़े जिलों में मरीजों के इलाज और अस्पतालों में बेड की उपलब्धता को लेकर समीक्षा की गई।

बता दें कि राजधानी समेत पूरे प्रदेश में कोरोना की रफ़्तार को रोकने के लिए सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को जिले की स्थिति के अनुसार लॉकडाउन लगाने का निर्देश दिया था। इसी मद्देनजर रायपुर कलेक्टर ने राजधानी में 23 अगस्त से 28 अगस्त तक लॉकडाउन लगाया है। प्रदेश की राजधानी रायपुर में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित है।

इसलिए कम से कम 14 दिन जरूरी है लॉकडाउन
पत्रिका ने कोरोना कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के सदस्य एवं आंबेडकर अस्पताल के टीबी एंड टेस्ट विभागाध्यक्ष डॉ. आरके पंडा से बात की। उन्होंने कहा, वायरस अगर हमारे शरीर में हैं तो वह 5 से 14 दिन में एक्टिव होता है। या कहें की लक्षणं दिखाता है। इसे औसतन 10 दिन मान लें, इसलिए 14 दिन के लॉकडाउन (Lockdown) का कांसेप्ट है। ताकि चैन को ब्रेक किया जा सके। सबसे पहला लॉकडाउन 14 दिन का लगाया गया था।

प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां अब तक कुल 7613 संक्रमित मिले हैं, इसमें 2626 एक्टिव मरीज हैं। वहीं 4944 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। प्रदेश में अब तक 43 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned