scriptगर्मी लॉकडाउन: 10 साल में पहली बार मई में तापमान 40 डिग्री के नीचे | Lockdown: For first time in 10 years temperature in May is be below 40 | Patrika News

गर्मी लॉकडाउन: 10 साल में पहली बार मई में तापमान 40 डिग्री के नीचे

locationरायपुरPublished: May 13, 2020 10:34:07 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

10 सालों में यह पहली बार है कि जब रायपुर का अधिकतम तापमान मई में 40 डिग्री के नीचे चल रहा है

रायपुर. 10 सालों में यह पहली बार है कि जब रायपुर का अधिकतम तापमान मई में 40 डिग्री के नीचे चल रहा है, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है। यह प्रदेशवासियों को गर्मी से बड़ी राहत है। मई में तापमान 43, 44, 45 और 46 डिग्री तक पहुंच जाता है। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के रसायनशास्त्र विभागाध्यक्ष प्रो. शम्स परवेज मानते है कि ग्रेटर रायपुर (रायपुर, दुर्ग-भिलाई तक 50 किमी की परिधि में) उद्योगों और वाहनों से निकलने वाले धुंए की वजह से हवा में 60 कार्बन कण मौजूद रहते है।

लॉकडाउन के चलते इनमे 35-40 प्रतिशत कमी आई है। जो प्रो. शम्स परवेज का कहना है कि शासन-प्रशासन को यह देखना चाहिए कि जब प्रदुषण का स्तर कम है तो उससे बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आने वाली जरा सी नमी से भी रायपुर समेत पूरे प्रदेश में बारिश हो रही है। तो क्यों न स्तर को इस स्थिति में मेन्टेन रखा जाए। पर्यावरण विशेषज्ञों व जानकारों का मानना है कि मई में बदली छाना, बारिश होना और सामान्य सा लगता है।

पीएम 2.5: सल्फर हाइड्रोक्साइड और नाइट्रोजन हाइड्रोक्साइड ये आबोहवा में जहर घोलते है। उद्योगों में जलने वाली भट्टी में जलने वाले पेटकॉक इसे मुख्य स्रोत है। वाहनों से निकलने वाले धुएं की वजह से आबोहवा में इनकी मात्रा बढ़ती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो