लॉकडाउन : सुस्ती और थकान भगाना है दूर तो जानिए यह 6 उपाय

कोरोना संक्रमण की वजह से पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है और काफी लोगों को वर्क फ्रॉंम होम की हिदायत दी गई है। लेकिन ऑफिस जैसा माहौल घर पर बना पाना मुश्किल है। जिस वजह से काम में आलस्य भी बना होता है। कई बार काम करते वक्त मन नहीं लगता, सुस्ती और थकान जैसी स्थिति भी बनी रहती है। आज हम आपको घर में ही मौजूद कुछ ऐसी ही चीजों के बारें में बताने जा रहे है। जिसके सेवन से आपकी सुस्ती छूमंतर हो जाएगी। यदि आप ऑफिस में हैं, तो वहां भी यह सब ले सकतें हैं।

By: lalit sahu

Published: 08 Apr 2020, 08:40 PM IST

ग्रीन-टी
यदि आपको काम के दौरान थकान और तनाव महसूस हो रहा है, तो आपको ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। ग्रीन टी शरीर को ऊर्जा देने के साथ ही शरीर को एकाग्र बनाए रखने में मदद करती है।

‘डोनेशन ऑन व्हील्स अभियान’ मुख्यमंत्री की संवेदनशील पहल

दही
आपकी सुस्ती को दूर करने के लिए दही सबसे अच्छे उपायों में से एक है। जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन जैसे कारक मौजूद होते है, जो ऊर्जा के प्रभावी स्रोत माने जाते है। जिस वजह से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। यदि आप मलाई रहित दही का सेवन करते हैं, तो ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

चॉकलेट
काम के दौरान यदि मूड खराब हो जाता है, तो चॉकलेट एक बेहतर विकल्प है। चॉकलेट में मौजूद कोको हमारे शरीर के मसल्स को रिलैक्स करता है और हमें तरोताजा बनाए रखने में मदद करता है।

दलिया
दलिया पौष्टिक आहार माना जाता है, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और ग्लाइकोजन होता है, जो पूरे दिन शरीर को ऊर्जा देता है।

कोरोना से जानवरों को खतरा !

पानी और जूस
यदि आपको सुस्ती महसूस होती है, तो यह पानी की कमी से भी होती है। जिसके लिए आपको हर थोड़े समय में पानी का सेवन करना चाहिए। साथ ही अपना मनपसंद जूस भी पीना चाहिए।

सौंफ
सौंफ में आयरन, कैल्शियम, सोडियम और पोटेशियम पाए जाते है, जो हमारे शरीर की सुस्ती को भगाने में मदद करते है।

Show More
lalit sahu Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned