सरसों का साग और मक्के की रोटी के बिना अधूरा है लोहड़ी का त्योहार

लोहड़ी के मौके पर पंजाबी रसोई सरसों के साग और मक्के की रोटी की खुशबू से न महके तो समझो त्योहार का मजा अधूरा सा रह गया है। सरसों का साग और मक्के की रोटी पंजाबी की एक पॉपुलर रेसिपी है, जिसे सिर्फ पंजाब में ही नहीं बल्कि देशभर में लोग खाना पसंद करते हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है सबकी फेवरेट रेसिपी सरसों का साग और मक्के की रोटी।

By: lalit sahu

Published: 12 Jan 2021, 07:15 PM IST

सरसों का साग और मक्के की रोटी बनाने के लिए सामग्री
साग के जरूरी चीजें
750 ग्राम सरसों का साग
250 ग्राम पालक का साग
250 ग्राम बथुए का साग
2 कप पानी
एक चुटकी नमक
1 1/2 कप मक्के का आटा
4 हरी मिर्च
25 ग्राम अदरक
6 लहसुन की कली
2 प्याज
घी
1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1/2 टी स्पून गरम मसाला
1/2 टी स्पून धनिया पाउडर

सरसों का साग बनाने का तरीका
सरसों का साग बनाने के लिए सबसे पहले प्रेशर कुकर में तीनों साग को डालकर उसके साथ नमक और पानी डालकर धीमी आंच पर 1 1/2 घंटे तक पकाएं। अब साग का पानी निचोड़कर उसका पानी एक तरफ रख दें। साग को कुकर में अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें मक्के का आटा डालकर साग में मिला लें। इसके बाद कुकर में साग के पानी के साथ नॉर्मल ताजा पानी डालकर कर इसे धीमी आंच पर पकाएं। साग में हरी मिर्च और अदरक डालकर साग को गाढ़ा होने तक पकाएं।

साग का तड़का
साग के लिए तड़का तैयार करने के लिए प्याज, अदरक, लहसुन, लाल मिर्च, गरम मसाला, धनिया डालकर भून लें। ध्यान रखें प्याज को गोल्डन ब्राउन होने तक भूने। अब तड़के को साग में डालकर मिक्स कर लें। अब गार्निशिंग के लिए जूनियन कटी अदरक का इस्तेमाल करते हुए गर्मा-गर्म साग मक्के की रोटी के साथ सर्व करें।

मक्के की रोटी
1/2 किलो मक्के का आटा
आटा गूंथने के लिए पानी
तलने के लिए घी

मक्के की रोटी बनाने का तरीका
मक्के की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले मक्के का आटा लकर उसे आटे की ही तरह गूंथ लें। अब तवा गर्म करके उस पर थोड़ा सा घी डालें ताकि रोटी तवे पर चिपके नहीं। अब चकले पर गोल आकार की मक्के की रोटी तैयार करके आराम से तवे पर डालें। रोटी पर घी लगाकर गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें। मक्के की रोटी को सरसों का साग, गुड़ और सफेद मक्खन के साथ सर्व करें।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned