चढ़ते तापमान के साथ बढ़ता गया वोटरों का उत्साह, सात सीटों पर हुआ 68.41 फीसदी मतदान

चढ़ते तापमान के साथ बढ़ता गया वोटरों का उत्साह, सात सीटों पर हुआ 68.41 फीसदी मतदान

Akanksha Agrawal | Updated: 24 Apr 2019, 08:43:22 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

लोकसभा आम चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में भी मतदाताओं का उत्साह झुलसाती गर्मी पर भारी पड़ा। हालांकि पिछले चुनाव से थोड़े अधिक लोगों ने ही अपनी पसंद का सांसद चुनने के लिए मतदान किया।

रायपुर. लोकसभा आम चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में भी मतदाताओं का उत्साह झुलसाती गर्मी पर भारी पड़ा। हालांकि पिछले चुनाव से थोड़े अधिक लोगों ने ही अपनी पसंद का सांसद चुनने के लिए मतदान किया। शाम 7 बजे तक की स्थिति में 68.41 प्रतिशत मतदान हुआ था।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक अंतिम आंकड़े 70 प्रतिशत के करीब हो सकते हैं। 2014 के चुनावों में तीसरे चरण में 69.09 प्रतिशत मतदान हुआ था। तीसरे चरण में सरगुजा, रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, दुर्ग और रायपुर लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुआ। रायगढ़ में सबसे अधिक 74.60 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया है। इसके साथ ही प्रदेश में लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई।

सभी 11 सीटों पर मतदान के आंकड़ों ने रेकॉर्ड को पार कर लिया है। इसके साथ ही इन सात सीटों पर खड़े 123 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद होकर स्ट्रांग रूम पहुंच गया है। बलरामपुर में सडक़ हादसे के दौरान एक मतदान कर्मी की मौत हो गई। वहीं कोरिया जिले में कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में सहायक शिक्षक संदीप कुमार को निलंबित कर दिया गया है।

लाइन में लगी महिला मतदाता की मौत
रायगढ़ में बूथ क्रमांक 32 पर मतदान के लिए लाइन में लगी आरक्षक रणधीर टोप्पो की पत्नी एंजला टोप्पो चक्कर आने से गिर गईं। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। वे अपने पांच महीने के बच्चे को लेकर मतदान केंद्र पहुंची थीं।

 

जीत के दावे अपने-अपने
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि तीसरे चरण में भी कांग्रेस बढ़त में है। हम प्रदेश की सभी 11 सीटें जीत रहे हैं। भाजपा के पास प्रदेश में कोई नेता नहीं है, इसलिए उन्होंने मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ा। इससे फर्क नहीं पड़ेगा। एनडीए का कुनबा 150 सीटों पर सिमट जाएगा। देश में यूपीए की सरकार बनने जा रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि मोदी जी के नाम से सभी सात सीटों पर भाजपा की बढ़त है। यह बढ़त निर्णायक दिख रही है। यह वातावरण केवल छत्तीसगढ़ में नहीं पूरे देश में दिख रहा है। अब तीसरे चरण के बाद पूरे देश को मालूम हो गया है कि 2019 में पूर्ण बहुमत के साथ नरेंद्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे।

7 सीटों पर मतदान
बिलासपुर - 62.26
जांजगीर-चांपा - 65.68
दुर्ग - 66.95
रायपुर - 68.73
कोरबा - 73.15
सरगुजा - 74.42
रायगढ़ - 74.60

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned