scriptचौकीदारी करने वाले कह रहे- चौकीदार बनिए पर हमारे जीवन पर भी ध्यान दें | Lok Sabha CG 2019: Become a chowkidar, but attention to our lives | Patrika News

चौकीदारी करने वाले कह रहे- चौकीदार बनिए पर हमारे जीवन पर भी ध्यान दें

locationरायपुरPublished: Mar 18, 2019 04:15:15 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

इस चुनावी चकल्लस के बीच पत्रिका ने उन असल चौकीदारों से जानने की कोशिश की कि चौकीदारी करते हुए पिछले पांच साल में उनके जीवन में क्या बदलाव आया है।

lok sabha election 2019

Lok Sabha CG 2019: Become a chowkidar, but attention to our lives

रायपुर. सोशल मीडिया पर मैं भी चौकीदार प्रचार अभियान की शुरुआत नरेंद्र मोदी ने की है। उन्होंने ट्विटर पर अपना नाम बदलकर चौकीदार नरेंद्र मोदी कर दिया। उनकी देखादेखी देशभर में भाजपा नेताओं, कार्यकर्ताओं और आम लोगों में यह ट्रेंड शुरू हो गया। विपक्ष ने इसे चुनावी हथकंडा बताया और चौकीदार को चोर कहते हुए उनकी नाकामियां गिनाने में जुट गया।
इस चुनावी चकल्लस के बीच पत्रिका ने उन असल चौकीदारों से जानने की कोशिश की कि चौकीदारी करते हुए पिछले पांच साल में उनके जीवन में क्या बदलाव आया है। इनका कहना था, वादे और हकीकत में बहुत अंतर है। बताई गई सैलरी तक एजेंसी वाले नहीं देते। दो वक्त की रोटी नहीं जुट पाती। वहीं कुछ ने मोदी सरकार की योजनाओं की तारीफ की।

इस पेशे का सम्मान करना चाहिए
धमतरी से आकर रायपुर में चौकीदारी करने वाले तुलसीराम यादव ने बताया कि वे तीन-चार सालों से यहां काम कर रहे हैं। विकास तो हुआ लेकिन बेरोजगारी दूर नहीं हो पाई। उनका कहना था, जिस तरह से नेता खुद को चौकीदार बता रहे हैं, अगर सही तरीके से वे चौकीदारी कर लें तो देश में भ्रष्टाचार ही नहीं होता। सुना है कि कई लोग चौकीदार चोर बोल रहे हैं, उन्हें इस पेशे का सम्मान करना चाहिए।

हमारा मान बढ़ाया है
पेशे से चौकीदार सुरजीत ठाकुर मंडला से आकर राजधानी में 5 सालों से काम कर रहे हैं। वे कहते हैं कि मोदी जी ने चौकीदार कहकर हमारा मान बढ़ाया है। मोदी सरकार की योजना की वजह से उन्हें पक्का मकान मिला है। घर में शौचालय बना। लाडली बिटिया योजना का लाभ मिला।

चौकीदारों पर भी ध्यान देंगे
ताजुद्दीन खान का कहना है कि सालों से गार्ड का काम कर रहे हैं। अखबारों में पढ़ा कि मोदी खुद को चौकीदार कह रहे हैं। इसे चुनावी मुद्दा न बनाकर सच में हमारी ओर देखते तो हमारी स्थिति और बेहतर होती। फिर भी उनसे उम्मीद है कि जिस तरह से उन्होंने देश में विकास किया है, चौकीदारों पर भी ध्यान देंगे।

हल्ला करने वाले हमारी मेहनत देखें
राजधानी में पिछले 10 साल से चौकीदारी करने वाले पहल सिंह का कहना है कि जिस परिवर्तन की बात भाजपा सरकार करती है, उसे इन पांच सालों में महसूस नहीं किया। चौकीदार को लेकर टीवी और सोशल मीडिया में हल्ला करने वाले हमारी मेहनत को भी देखें। चौकीदारी कर लोगों की रक्षा करने के एवज में इतने पैसे भी नसीब नहीं होते कि दो वक्त की रोटी सही ढ़ंग से मिल सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो