scriptपढ़िए मध्यप्रदेश में कांग्रेस तो छत्तीसगढ़ में भाजपा के रहे है राजनांदगांव लोकसभा सीट की कहानी | Lok sabha cg 2019:BJP struggling to save Rajnandgaon Loksabha seat | Patrika News
रायपुर

पढ़िए मध्यप्रदेश में कांग्रेस तो छत्तीसगढ़ में भाजपा के रहे है राजनांदगांव लोकसभा सीट की कहानी

यहाँ भाजपा का इसकदर दबदबा है की एक जमाने में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रहे मोती लाल वोरा को भी यहाँ से हार का मुँह देखना पड़ा था।

रायपुरApr 16, 2019 / 03:43 pm

Deepak Sahu

rajnandgaon lok sabha seat

पढ़िए मध्यप्रदेश में कांग्रेस तो छत्तीसगढ़ में भाजपा के रहे है राजनांदगांव लोकसभा सीट की कहानी

राजनांदगांव छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव लोकसभा की सीट राजनीतिक दृष्टिकोण से बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है। इस सीट पर 1962 से ही लोकसभा चुनाव हो रहे हैं और आजादी से अबतक यहाँ कुल 14 लोकसभा चुनाव हो चुके हैं जिसमें 7 बार कांग्रेस तो 6 बार भाजपा ने जीत दर्ज की है।
जबतक यह लोकसभा सीट मध्यपरदेश का हिस्सा था यहाँ कांग्रेस का राज था लेकिन छत्तीसगढ़ का गठन होने के बाद से भाजपा यहाँ से एक बार भी लोकसभा चुनाव नहीं हारी है।

1999 में जब यहाँ पहलीबार चुनाव हुए तो रमन सिंह ने मोतीलाल वोरा को यहाँ से हरा दिया था उसे बाद से अबतक भाजपा के इस किले को कोई भेद नही पाया है और फिलहाल यहाँ से रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह सांसद हैं,लेकिन भाजपा ने उहने इस बार टिकट नहीं दिया है
भाजपा कर रही है अपने इस गढ़ को बचाने की चुनौती का सामना

कांग्रेस ने इसबार खुज्जी से दो बार विधायक रहे भोलाराम साहू को मैदान में उतारा है जबकि भाजपा ने 2003 में कवर्धा विधानसभा चुनाव में हार का सामना करने वाले संतोष पांडेय पर भरोसा जताया है।
राजनांदगांव की आठ विधानसभा सीटों में से पांच सीटों पर इस समय कांग्रेस का कब्जा है और एक सीट जोगी कांग्रेस तो भाजपा के पास महज एक सीट ही है।जातीय समीकरण की बात करें तो यहाँ सबसे ज्यादा वोट साहू समाज का है।

Home / Raipur / पढ़िए मध्यप्रदेश में कांग्रेस तो छत्तीसगढ़ में भाजपा के रहे है राजनांदगांव लोकसभा सीट की कहानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो