छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव के दौरान अब तक 6 करोड़ 74 लाख के नगदी समेत अवैध सामग्री बरामद

छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव के दौरान अब तक 6 करोड़ 74 लाख के नगदी समेत अवैध सामग्री बरामद

Deepak Sahu | Publish: Apr, 21 2019 07:17:47 PM (IST) | Updated: Apr, 21 2019 08:24:20 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

छत्तीसगढ़ में निगरानी दलों के जांच के दौरान अवैध पैसा और अन्य सामान की बरामदगी का आकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। अबतक लगभग 6 करोड़ 74 लाख की धनराशि समेत अन्य आपत्तिजनक सामग्रियां बरामद हुई हैं।

रायपुर. चुनाव के दौरान मतदाताओं की खरीद फरोख्त भारतीय राजनीति में सालों से चली आ रही है।चुनाव आयोग के तमाम प्रयास के बाद भी चुनाव में पैसा,शराब और अन्य प्रलोभन जम कर दिए जाते हैं।छत्तीसगढ़ में निगरानी दलों के जांच के दौरान अवैध पैसा और अन्य सामान की बरामदगी का आकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। अबतक लगभग 6 करोड़ 74 लाख की धनराशि समेत अन्य आपत्तिजनक सामग्रियां बरामद हुई हैं।

निगरानी दल पैसों के साथ की अन्य अवैध सामग्रियों को लाने ले जाने और ऐसी चीजें जमा करने पर कड़ी नजर रखे हुए है। 18 अप्रैल तक कुल 6 करोड़ 74 लाख 61 हजार 995 रुपये नगद एवं अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है जिसमें 5 करोड़ 66 लाख 26 हजार 605 रुपये नगद बरामद किये गए हैं।

बरामद संपत्ति में से 4 करोड़ 81 लाख 28 हजार रुपये आयकर विभाग ने जब्त किये हैं वहीं पुलिस विभाग ने जांच के दौरान 84 लाख 98 हजार 605 रुपये जब्त किये।इसके अलावा लैपटॉप,साड़ियां,प्रेशर कुकर समेत अन्य सामग्री बरामद हुई जिनकी कीमत लगभग 79 लाख 72 हजार 969 रुपये हैं साथ ही 16 लाख पचास हजार रुपये के गहने भी बरामद हुए ।

बस्तर है सबसे आगे

चुनाव के दौरान बस्तर से सबसे ज्यादा अवैध संपत्ति बरामद की गयी वहीं कांकेर,कोरबा रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से कोई भी आपत्तिजनक सामग्री या नगदी की बरामदगी नहीं हुई है।

25 मार्च तक पुरे देश में 540 करोड़ हुए जब्त

लोकसभा चुनाव के दौरान देशभर में चुनाव आयोग की सख्ती की वजह से विभिन्न एजेंसियों द्वारा अब तक करीब 540 करोड़ रुपए की नकदी व अन्य सामान जब्त किया गया है। एजेंसियों ने नकद के अलावा शराब, मादक पदार्थ, बहुमूल्य धातु और अन्य सामान जब्‍त किए हैं।

बता दें कि एजेंसियों ने सबसे ज्यादा नकदी की जब्ती तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश से हुई है। वहीं, राजधानी दिल्ली से अभी तक कोई जब्ती की सूचना नहीं है। दिल्ली में 12 मई को छठे चरण में मतदान होना है।आयोग ने ये आकंड़े 25 मार्च तक जब्‍त किए गए कैश और समानों के आधार पर जारी किए हैं।

 

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned