scriptमाओवादी मोर्चे पर तैनात पुलिस जवानों के हथियार हुए खराब, नए खरीदने की तैयारी | Lok Sabha CG 2019: Government will buy new guns for policeman of CG | Patrika News

माओवादी मोर्चे पर तैनात पुलिस जवानों के हथियार हुए खराब, नए खरीदने की तैयारी

locationरायपुरPublished: Mar 25, 2019 04:30:51 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

करीब 1500 अलग-अलग सामानों की खरीदी करने ऑनलाइन टेंडर जारी किए गए हैं इसमें साइलेंसर, राउंड ड्रम से लेकर मैगजीन से लेकर अन्य सामान शामिल हैं

CGNews

माओवादी मोर्चे पर तैनात पुलिस जवानों के हथियार हुए खराब, नए खरीदने की तैयारी

रायपुर. माओवादी मोर्चे पर तैनात राज्य पुलिस के जवानों को एके-47 राइफल दी गई हैं। लेकिन, पिछले काफी समय से उपयोग करने से अब वह जवाब देने लगे हैं। उनकी मारक क्षमता प्रभावित होने के कारण हथियारों को बैरकों में रखा गया है। साथ ही उनकी मरम्मत के लिए नए सामान खरीदने की तैयारी चल रही है।
इसके लिए बाकायदा राज्य पुलिस मुख्यालय (पीएचक्यू) की ओर से निविदा जारी की है। करीब 1500 अलग-अलग सामानों की खरीदी करने ऑनलाइन टेंडर जारी किए गए हैं। इसमें साइलेंसर, राउंड ड्रम से लेकर मैगजीन से लेकर अन्य सामान शामिल हैं।
बताया जाता है कि लगातार मुठभेड़ के दौरान कई सामानों के गिरने और क्षतिग्रस्त होने के कारण अब वह उपयोग नहीं किए जा रहे हैं। बता दें कि माओवादी मोर्चे पर तैनात राज्य पुलिस के अधिकांश जवानों को एके-47 राइफल दी गई हैं। उनकी स्थिति को देखते हुए जवानों को इंसास राइफल दी गई है। वहीं कुछ राइफलों की मरम्मत कर किसी तरह काम चलाया जा रहा है।

इसलिए जरूरत
माओवादी मोर्चे पर तैनात राज्य पुलिस के जवान पिछले काफी समय से एके-47 राइफल का उपयोग कर रहे हैं। इनकी सटीक मारक क्षमता को देखते हुए जवानों को यह हथियार दिए गए हैं। लेकिन, लगातार इसका उपयोग करने से हथियारों के सामान खराब हो गए हैं। इसमें से कुछ हथियारों की मरम्मत भी की गई थी। बता दें कि यह हथियार माओवादी मोर्चे के साथ ही चुने हुए जनप्रतिनिधियों के साथ ही विशिष्ट और अति विशिष्ट लोगों की सुरक्षा में तैनात पीएसओ को भी दिए गए हैं।

इन सामानों की खरीदी
एके-47 राइफल के लिए 75 कैपेसिटी वाले 300 राउंड ड्रम, 60 राउंड कैपेसिटी वाले 500 कपल्ड मैगजीन, फोल्डेबल बीपेड विथ रेल माउंट 150, फोल्डेबल बट स्टॉक 150, साइलेंसर 150 और रिफ्लेक्शन विद रेल माउंट 150 सेट की खरीदी की जानी है। इसके लिए 12 अप्रैल 2019 तक निविदा जमा लिए जाएंगे। इसके अगले दिन इसे खोलने के साथ ही वर्कऑर्डर जारी किया जाएगा। नियमानुसार सामानों की आपूर्ति करने वाली पात्र कंपनी को जिम्मेदारी दी जाएगी। साथ ही उनकी मरम्मत भी कंपनी के जरिए ही करवाई जाएगी। बता दें कि एके-47 की कीमत करीब 2 लाख रुपए है।

रायपुर योजना एवं प्रबंध (पीएचक्यू) के डीआईजी एच.के. मनहर ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान सामानों के गुम होने और क्षतिग्रस्त होने के कारण एके-47 के लिए कुछ सामानों की खरीदी की जाएगी। इसके लिए विभाग की ओर से नोटशीट जारी की गई है। आचार संहिता समाप्त होने के बाद इसकी खरीदी की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो