script

Lok sabha CG 2019: अगर आप करने वाले हैं तीसरे चरण में मतदान, तो दीजिए इन 10 बातों पर ध्यान

locationरायपुरPublished: Apr 20, 2019 07:20:19 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

* सरगुजा लोकसभा सीट में हैं सबसे कम उम्मीदवार
* नाम वापसी के अंतिम दिन 15 उम्मीदवार ने लिया नामांकन वापस

रायपुर। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दो चरण सफल मतदान के बाद तीसरे चरण के लिए सभी पार्टियां काम में लगी हुई है। आगामी 23 अप्रैल को तीसरे चरण का मतदान होना है। नाम वापसी के बाद सात लोकसभा क्षेत्रों में 123 उम्मीदवार शेष बचे हैं। राज्य के सभी 11 लोकसभा क्षेत्रों के लिए कुल 166 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के तीसरे चरण के लिए नाम वापसी के अंतिम दिन सोमवार को 15 उम्मीदवारों ने नाम वापस लिया है। अब अंतिम चरण के लिए 123 उम्मीदवार चुनाव मैदान में शेष हैं।
1. तीनों चरणों में राज्य की 11 लोकसभा सीटों के लिए कुल 166 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
2. पहले चरण में बस्तर लोकसभा सीट के लिए सात उम्मीदवार तथा दूसरे चरण में राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद लोकसभा सीट के लिए 36 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
3. अधिकारियों ने बताया कि तीसरे चरण में राज्य के सात लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 149 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था।
4. जिसमें से 11 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र निरस्त किए गए थे। शेष 138 उम्मीदवारों में 15 अभ्यर्थियों ने सोमवार को नाम वापस ले लिया है।

vote
5. नाम वापसी के अंतिम दिन कोरबा में सबसे अधिक पांच उम्मीदवारों ने नाम वापस लिया हैं।
6. वहीं रायगढ़ और सरगुजा से किसी भी उम्मीदवार ने अपना नाम वापस नहीं लिया।
7. नाम वापसी के अंतिम दिन दुर्ग से चार, जांजगीर से तीन, बिलासपुर से दो तथा रायपुर से एक उम्मीदवार ने अपना नाम वापस लिया।
8. इसके साथ ही तीसरे चरण के लिए कुल 123 उम्मीदवार शेष बचे हैं। अधिकारियों ने बताया कि तीसरे चरण के लिए नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद सबसे अधिक बिलासपुर और रायपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 25 उम्मीदवार है।
9. वहीं सरगुजा लोकसभा क्षेत्र के लिए सबसे कम 10 उम्मीदवार मैदान में शेष हैं।
10. राज्य में तीसरे और अंतिम चरण के लिए रायपुर और बिलासपुर में 25, दुर्ग में 21, कोरबा में 13, रायगढ़ में 14, जांजगीर में 15 तथा सरगुजा में 10 उम्मीदवारों के लिए मतदाता 23 अप्रैल को मतदान करेंगे।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok Sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो