मतदान के मजबूत इरादे के आगे हारी गर्मी, सात सीटों पर 70 फीसदी मतदान

मतदान के मजबूत इरादे के आगे हारी गर्मी, सात सीटों पर 70 फीसदी मतदान

Deepak Sahu | Publish: Apr, 23 2019 09:01:34 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 09:01:35 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

* इन सात सीटों पर खड़े 123 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद होकर स्ट्रांग रूम पहुंच गया है

* ग्यारह सीट में हैं कुल 166 प्रत्याशी

रायपुर। लोकसभा आम चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में भी मतदाताओं का उत्साह झुलसाती गर्मी पर भारी पड़ा। अपनी पसंद का सांसद चुनने के लिए निकले लोगों ने पिछले वर्षों का मतदान का रेकॉर्ड भी तोड़ डाला। शाम 6 बजे तक की स्थिति में 68.25 प्रतिशत मतदान हुआ था। निर्वाचन आयोग के मुताबिक अंतिम आंकड़े 70 प्रतिशत के करीब हो सकते हैं। यह आंकड़ा 2014 के चुनावों में आए 54 प्रतिशत से लगभग 15 % अधिक है।

तीसरे चरण में सरगुजा, रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, दुर्ग और रायपुर लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुआ। सरगुजा में सबसे अधिक 70.91 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया है। इसके साथ ही प्रदेश में लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई। सभी 11 सीटों पर मतदान के आंकड़ों ने रेकॉर्ड को पार कर लिया है।

प्रदेश की सभी सीटों पर लगभग 65 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ है। निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार आकड़ा बढ़ सकता है। 2014 के चुनाव में 66 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था। इसके साथ ही इन सात सीटों पर खड़े 123 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद होकर स्ट्रांग रूम पहुंच गया है।

 

मतदान केंद्र के पास आईईडी धमाका

सरगुजा लोकसभा क्षेत्र में बलरामपुर के चुनचुना-पुदांग क्षेत्र में माओवादियों ने आईईडी धमाका कर दहशत फैलाने की कोशिश की। इससे जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस वहां पहुंची। माओवादियों ने मतदान नहीं करने को कहा था, लेकिन ग्रामीणों ने बढ़चढ़कर मतदान किया।

 

लाइन में मतदाता की मौत

रायगढ़ में बूथ क्रमांक 32 पर मतदान के लिए लाइन में लगी आरक्षक रणधीर टोप्पो की पत्नी एंजला टोप्पो चक्कर आने से गिर गईं। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। वे अपने पांच महीने के बच्चे को लेकर मतदान केंद्र पहुंची थीं।

बेटे का अंतिम संस्कार कर वोट डालने पहुंचे

बिलासपुर के लोरमी क्षेत्र में टेकनपारा निवासी 16 वर्षीय मुरारी ध्रुव की मंगलवार को ही कैंसर से मौत हो गई। परिवार के लोग मुरारी का अंतिम संस्कार कर मतदान केंद्र पहुंच गए। सभी ने वोट डाला।

 

ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार

बिलासपुर जिले के कोटा में खरगा गांव के लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। वे लोग गांव की खस्ताहाल सड़क को लेकर सरकार से नाराज थे। लोरमी के डुमरहा गांव में भी लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। हालांकि प्रशासनिक अधिकारियों के समझाने पर गतिरोध टूटा। इन गांवों में दोपहर बाद मतदान शुरू हो पाया।


ईवीएम ने फिर दिया धोखा

मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने की शिकायतें इस चरण में भी जारी रहीं। कोरिया जिले के रतगा केंद्र पर ईवीएम की खराबी की वजह से 10.45 बजे मतदान शुरू हो पाया। अकलतरा विधानसभा के कोटमीसोनार में ईवीएम की वजह से एक घंटे मतदान रुका रहा। रायगढ़ लोकसभा में 23 वीवीपीएटी, 4 बैलट यूनिट और 7 कंट्रोल यूनिट में खराबी दर्ज हुई। रायपुर में सडडू के 133 नंबर बूथ पर दो बजे के करीब ईवीएम खराब हो गई। एक घंटे तक मतदान प्रभावित रहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned