scriptमाउस, कम्प्यूटर और पेन ड्राइव भी होंगे अब चिन्ह, चुनाव आयोग ने जारी की 37 नए चिन्हों की सूची | Lok Sabha CG 2019: New Election symbol issued by Commission | Patrika News

माउस, कम्प्यूटर और पेन ड्राइव भी होंगे अब चिन्ह, चुनाव आयोग ने जारी की 37 नए चिन्हों की सूची

locationरायपुरPublished: Mar 22, 2019 12:56:04 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए 37 चुनाव चिह्न की संख्या बढ़ा दी है

Election commission of India

माउस, कम्प्यूटर और पेन ड्राइव भी होंगे अब चिन्ह, चुनाव आयोग ने जारी की 37 नए चिन्हों की सूची

रायपुर. भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए 37 चुनाव चिह्न की संख्या बढ़ा दी है। इसे मिलकर निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए कुल 199 चुनाव चिह्न हो जाएंगे।

प्रत्याशियों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने यह फैसला लिया है। खास बात यह है कि बदलते वक्त के साथ चुनाव चिह्न भी बदल गया है, ताकि आम मतदाता उसे आसानी से पहचान सके। इसमें सीसीटीवी कैमरा, कम्प्यूटर, पेन ड्राइव और माउस जैसे चुनाव चिह्न शामिल हैं।
नामांकन की प्रक्रिया समाप्त होने के साथ ही निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव चिह्न को लेकर आयोग की दौड़ लगते हैं। ऐसे समय में कई चुनाव चिह्नों को लेकर आयोग के सामने ना-नुकूर करने लगते हैं। इसके चलते आयोग को ऐनवक्त पर चिह्न बदलना पड़ता है। दरअसल, प्रत्याशी चाहते हैं कि उन्हें ऐसा चुनाव चिह्न मिले, जिसके प्रचार करने में दिक्कत नहीं हो। इसके अलावा प्रचार के दौरान सस्ते चुनाव चिह्न बांटने का काम भी करते हैं।

पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर आवंटन
निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए पहले 162 चुनाव चिह्न जारी किए थे। चुनाव कार्यक्रम जारी होने के साथ ही 37 नए चुनाव चिह्नों को भी मान्य कर दिया गया है। अमान्यता प्राप्त स्थानीय दलों और चुनाव अधिसूचना जारी होने के 15 दिन के भीतर चुनाव आयोग में आवेदन देना पड़ता है। निर्दलीय उम्मीदवारों को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर चुनाव चिह्न का आवंटन किया जाता है।

लूडो, चिमटा और सूप भी शामिल
भारत निर्वाचन आयोग ने सेब, गन्ना किसान, हेलीकॉप्टर, तुरहा बजाता आदमी, ब्रेड टोस्टर, सीसीटीवी कैमरा, कम्प्यूटर, कम्प्यूटर माउस, दरवाजे का हैंडल, कान की बालियां, फुटबाल, अदरक, लेडी पर्स, हाथ गाड़ी, रेत घड़ी, कटहल, केतली, फुटबाल खिलाड़ी, किचन सिंक, लैपटॉप, लुडो, पेनडाइव, टीवी रिमोर्ट, रोबोट, रबर की मुहर, पानी का जहाज, सितार, शटर, सोफा, स्पैनर, स्टम्प्स, स्विच बोर्ड, भाला फेंक, चिमटा, ट्यूब लाइट, पानी का टैंक और सूप को चुनाव चिह्न के रूप में शामिल किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो