तीसरे चरण के लिए अधिसूचना हुई जारी, रायपुर के महापौर और पूर्व महापौर समेत 50 उम्मीदवारों ने खरीदे नामांकन पत्र

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए गुरुवार को अधिसूचना जारी हो गई है। इसी के साथ प्रदेश की सात लोकसभा सीट में नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई।

By: Deepak Sahu

Published: 29 Mar 2019, 09:47 AM IST

रायपुर. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए गुरुवार को अधिसूचना जारी हो गई है। इसी के साथ प्रदेश की सात लोकसभा सीट रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर, कोरबा, सरगुजा और रायगढ़ में नामांकन भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। पहले दिन कोरबा से कांग्रेस प्रत्याशी व विधानसभा अध्यक्ष की पत्नी ज्योत्सना महंत, रायपुर से कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद दुबे और भाजपा प्रत्याशी सुनील सोनी, दुर्ग से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिमा चंद्राकर समेत 50 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र खरीदा। वहीं, दुर्ग लोकसभा क्षेत्र में छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच के अध्यक्ष राजकुमार गुप्ता और निर्दलीय राकेश यादव ने नामांकन पत्र जमा किया है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि तीसरे चरण के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन 4 अप्रैल तक शासकीय अवकाश को छोडक़र कार्यालयीन दिवसों में सुबह ११ से दोपहर 3 बजे तक दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल को होगी। नाम वापसी के लिए ८ अप्रैल तक का समय है। इन सात लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को मतदान होगा।

दुर्ग और बिलासपुर से कांग्रेस-भाजपा के प्रत्याशियों ने नहीं लिया नामांकन : नामांकन के पहले दिन दुर्ग और बिलासपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस-भाजपा प्रत्याशियों ने नामांकन नहीं लिया। वहीं रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी लालजीत सिंह राठिया, भाजपा प्रत्याशी गोमतीबाई साय, बसपा प्रत्याशी इन्नोसेंट कुजूर सहित पांच लोगों ने नमांाकन फार्म खरीदा। कोरबा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना महंत, भाजपा प्रत्याशी ज्योतिनंद दुबे सहित नौ लोगों ने नामांकन फार्म लिया। जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रविशेखर भारद्वाज व भाजपा प्रत्याशी गुहाराम अजगले सहित ८ उम्मीदवारों ने नामांकन फार्म खरीदा।

दुर्ग कलक्टर ने पूजा-अर्चना के बाद शुरू किया निर्वाचन कार्य
दुर्ग. जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर अंकित आनंद ने कलक्ट्रेट स्थित देवी मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद अधिसूचना जारी की। ‘पत्रिका’ से उन्होंने कहा कि यहां की यह परंपरा है। मुझे अधिकारियों ने बताया है। परंपरानुसार मैंने भी पूजा-अर्चना कर निर्वाचन कार्य बिना किसी बाधा के शांतिपूर्वक संपन्न होने की प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से यह काम निर्विघ्न संपन्न होगा।

बस्तर में 7 उम्मीदवार चुनाव मैदान में
बस्तर लोकसभा क्षेत्र में कुल सात उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होगा। गुरुवार को नाम वापसी की अंतिम तिथि थी, लेकिन किसी भी उम्मीदवार ने नाम वापस नहीं लिया। इसके बाद कलक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अय्याज तम्बोली ने सातों उम्मीदवारों को प्रतिक चिह्न का आबंटन कर दिया। आयतू राम मंडावी को हाथी, दीपक बैज को पंजा, बैदूराम कश्यप को कमल, रामू राम मौर्य को बाली और हॉसिया, पनीष प्रसाद नाग को कोट और मंगलाराम कर्मा को करनी और सुरेश उर्फ सरगीम कवासी को तीर-कमान प्रतीक चिह्न मिला है।

Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned