script

वोटर ID को आधार से लिंक कर फर्जी मतदान पर लगा सकते हैं रोक, निर्वाचन अधिकारी ने कहा, अभी करना होगा इंतजार

locationरायपुरPublished: Mar 16, 2019 01:19:50 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

चुनाव के दौरान फर्जी मतदान पर रोक लगाने के लिए मतदाताओं को आधार कार्ड से लिंक करने की बात लंबे समय से उठते रही है।

lok sabha election 2019

लोकसभा चुनाव से पहले कट गए कई मतदाताओं के नाम,यहां देखें अपना नाम

रायपुर. चुनाव के दौरान फर्जी मतदान पर रोक लगाने के लिए मतदाताओं को आधार कार्ड से लिंक करने की बात लंबे समय से उठते रही है। नीतिगत निर्णय होने की वजह से अभी तक निर्वाचन आयोग इस पर खुलकर कुछ भी बोलने से बचते रहा है, लेकिन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) सुब्रत साहू ने फेसबुक लाइव में स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा, यह सुझाव भारत निर्वाचन आयोग में विचाराधीन है। सुप्रीम कोर्ट में लगी याचिका की वजह से इस पर कोई फैसला नहीं हो पाया है। इसके लिए इंतजार करना होगा।
लोकसभा चुनाव से मतदाताओं की जिज्ञासाओं और सवालों का जवाब देने के लिए सोशल मीडिया के प्लेटफार्म फेसबुक पर लाइव रहे। इस दौरान चुनाव में सुधार के लिए आम मतदाताओं के अपने कई अहम सुझाव दिए। साथ ही सीईओ ने चुनाव से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने के साथ-साथ लोकसभा निर्वाचन की गतिविधियों और निर्वाचन आयोग द्वारा किए जा रहे नए प्रयोगों की भी जानकारी। अहम बात यह है कि इस दौरान विधानसभा चुनाव के दौरान आई कमियों को भी आम मतदाताओं ने सीइओ को अवगत कराया।

ईवीएम में बोल्ड अक्षर पर लिखे प्रत्याशियों के नाम
फेसबुक लाइव के दौरान लेखराम बंजारे ने सुझाव देते हुए कहा कि ईवीएम में प्रत्याशियों का नाम बोल्ड अक्षर में लिखा जाए। विधानसभा चुनाव के दौरान बुजुर्गों को नाम पडऩे में दिक्कत होती है। सीईओ साहू ने कहा, देशभर में ईवीएम मशीन में नाम लिखने के लिए फाउंट साइज फिक्स है। आपने जो सुझाव दिया है, उससे भारत निर्वाचन आयोग को अवगत कराया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो