विधानसभा में वोटों की गिनती के बाद अंतिम में जारी होंगे लोकसभा चुनाव के नतीजे

विधानसभा में वोटों की गिनती के बाद अंतिम में जारी होंगे लोकसभा चुनाव के नतीजे

Ashish Gupta | Publish: May, 09 2019 04:24:37 PM (IST) | Updated: May, 09 2019 04:24:38 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के मतगणना की तैयारी तेज हो गई है। 23 मई को होने वाली मतगणना विधानसभावार की जाएगी, लेकिन नतीजों की अंतिम घोषणा सभी विधानसभाओं के नतीजों को मिलकर लोकसभावार की जाएगी।

रायपुर. छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के मतगणना की तैयारी तेज हो गई है। 23 मई को होने वाली मतगणना विधानसभावार की जाएगी, लेकिन नतीजों की अंतिम घोषणा सभी विधानसभाओं के नतीजों को मिलकर लोकसभावार की जाएगी। लोकसभावार नतीजे जारी करने की वजह से अंतिम नतीजे घोषित होने और उम्मीदवारों को प्रमाणपत्र जारी करने में देर रात भी हो सकती है। हालांकि रुझान सुबह 9 बजे के बाद से मिलने शुरू हो जाएंगे।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के मुताबिक मतगणना शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए व्यापक तैयारी की गई है। मतगणना कार्य में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों को 9 मई से जिलों में प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाएगा। निर्वाचन कार्य से जुड़े अफसरों का कहना है कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव की गिनती में थोड़ा अंतर होता है। विधानसभा चुनाव में विधानसभावार नतीजे आते रहते हैं, लेकिन लोकसभा चुनाव में ऐसा नहीं होता है।

मतों की गणना विधानसभावार की जाएगी, लेकिन अंत में सभी विधानसभा के नतीजों को मिलकर लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा की जाएगी। मालूम हो कि रायपुर और दुर्ग लोकसभा क्षेत्र में 9-9 विधानसभाएं हैं। जबकि शेष अन्य 9 लोकसभा सीटों में 8-8 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

ऐसे होगी डाक मतपत्रों की गिनती
डाक मतपत्रों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होकर लगातार जारी रहेगी। जबकि ईवीएम के वोटों की गिनती सुबह 8.30 बजे से शुरू होगी। आयोग के नियमानुसार यदि डाकमत पत्रों की गणना पूरी नहीं होती है, तो ईवीएम के अंतिम राउंड की गिनती से पहले वाले राउंड की गणना रोक दी जाएगी। जो कि फिर से समस्त डाक मतपत्रों की गिनती पूरी होने के बाद होगी।

हर विधानसभा के लिए लगेंगे 14-14 टेबल
रायपुर लोकसभा सीट में रायपुर उत्तर, रायपुर पश्चिम, रायपुर दक्षिण, रायपुर ग्रामीण, आरंग, बलौदाबाजार, भाटापारा, धरसींवा और अभनपुर विधानसभा आती है। अफसरों के मुताबिक इन सभी विधानसभाओं में मतगणना के लिए 14-14 टेबल की व्यवस्था की जा रही है। टेबल की व्यवस्था बूथों के आधार पर की जाती है। कुछ लोकसभा क्षेत्रों में 22 टेबल तक लगाने की नौबत आ रही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned