scriptयहां भगवान शिव को अपने कंधों पर बिठाकर लाए थे हनुमान, जानिए इस मंदिर से जुड़ी रहस्यमयी बातें | Lord Shiva famous Hatkeshwar Temple special story Raipur Chhattisgarh | Patrika News

यहां भगवान शिव को अपने कंधों पर बिठाकर लाए थे हनुमान, जानिए इस मंदिर से जुड़ी रहस्यमयी बातें

locationरायपुरPublished: Feb 21, 2019 05:12:46 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

रायपुर से कुछ ही दूरी पर खारून नदी के तट पर स्थित हटकेश्वर महादेव मंदिर की यह मंदिर खारून नदी के तट पर महादेव घाट में स्थित है

यहां भगवान शिव को अपने कंधों पर बिठाकर लाए थे हनुमान, जानिए इस मंदिर से जुड़ी रहस्यमयी बातें

यहां भगवान शिव को अपने कंधों पर बिठाकर लाए थे हनुमान, जानिए इस मंदिर से जुड़ी रहस्यमयी बातें

रायपुर. वैसे तो पूरे देश में भगवान शिव के कई प्रसिद्ध और रहस्यमयी मंदिर हैं जो अपनी अलग-अलग कहानियों की वजह से मशहूर है। भगवान शिव का ऐसा ही एक मंदिर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी मौजूद है जो अपनी ऐतिहासिकता और अपने इतिहास के कारण देशभर में प्रसिद्ध है।
हम बात कर रहे हैं रायपुर से कुछ ही दूरी पर खारून नदी के तट पर स्थित हटकेश्वर महादेव मंदिर की। यह मंदिर खारून नदी के तट पर महादेव घाट में स्थित है। मंदिरों में मिले अवशेषों और शिलालेखों से अनुमान लगाया जाता है कि यह मंदिर करीब 500 साल पूराना है। इस मंदिर की नक्काशी और सजावट इसके आकर्षण का प्रमुख केन्द्र है।
बताया जाता है कि यह मंदिर रामायण काल का है। जिसकी स्थापना लक्ष्मण जी ने की थी। महाबली हनुमान खुद अपने कंधों पर बिठाकर भगवान शिव को यहां लाए थे।

यहां के लोगों की मान्यता है कि जो कोई भी व्यक्ति सच्चे मन से यहां भगवान शिव की पूजा करता है भगवान उसकी हर मनोकामना पूरी करते हैं। और उसके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। यहां खारून नदी के तट पर पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान भी किया जाता है। साथ ही कार्तिक-पूर्णिमा के समय नदी के तट पर मेले का आयोजन भी किया जाता है।
hatkeshwar temple

सावन के महीने में लगती है भक्तों की भीड़
सावन के महीने में हटकेश्वर मंदिर में शिव भक्तों की भीड़ लगी रहती है। लोग दूर-दूर से रायपुर आकर भगवान शिव को जल चढ़ाते हैं। दूसरे प्रदेशों के लोग भी हर साल सावन में यहां आते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो