scriptमाँ बम्लेश्वरी की नगरी डोंगरगढ़ का नाम देश के पर्यटन नक्शे के प्रमुख धार्मिक स्थल में शामिल | Maa Bamleshwari Temple was included in the national tourism map | Patrika News

माँ बम्लेश्वरी की नगरी डोंगरगढ़ का नाम देश के पर्यटन नक्शे के प्रमुख धार्मिक स्थल में शामिल

locationरायपुरPublished: Oct 23, 2020 06:49:56 pm

Submitted by:

bhemendra yadav

सौन्दरीकरण और विकास के लिए 43 करोड़ स्वीकृति

01.jpg
डोंगरगढ़ . छत्तीसगढ़ की प्रमुख तीर्थ स्थली तथा मां बमलेश्वरी के धाम डोंगरगढ़ तीर्थयात्रियों के लिए अब और भी सुविधाजनक बनने के साथ ही देश के पर्यटन मानचित्र पर एक प्रमुख धर्मस्थली के रूप में उभरेगा, केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने इस धर्मस्थली को सजाने सँवारने के साथ ही तीर्थ यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित करने के लिए प्रसाद योजना के तहत 43 करोड़ 33 लाख रुपये की स्वीकृति दी है. पर्यटन मंत्रालय ने मां बमलेश्वरी के इस धाम को देश के पर्यटन मानचित्र में प्रमुख धार्मिक स्थल के रूप में शामिल कर लिया है.
इस परियोजना के तहत मंदिर की सीढ़ियों पर पर्यटन सुविधाएं, पार्किंग, तालाब का सुंदरीकरण और श्रद्धालुओं के लिए सुविधा केंद्र विकसित किए जाएंगे। साथ ही प्रज्ञागिरी पहाड़ी पर भी श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के लिए सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इस योजना के मुख्य आकर्षण का केंद्र श्री यंत्र की डिजाइन में विकसित किया जाने वाला श्रद्धालुओं सुविधा केंद्र होगा।
इससे छत्तीसगढ़ के पर्यटन को वैश्विक स्तर पर न सिर्फ अलग पहचान मिलेगी, बल्कि श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों की संख्या बढ़ने से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी खुलेंगे। डोंगरगढ़ को महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल के रूप में मान्यता दिलाने के लिए छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड एवं सचिव पर्यटन विभाग द्वारा केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय से लगातार पत्राचार किया जा रहा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो