scriptफोटो स्टोरीः चैत्र नवरात्रि के लिए सज गए माता के दरबार | Patrika News
रायपुर

फोटो स्टोरीः चैत्र नवरात्रि के लिए सज गए माता के दरबार

6 Photos
1 year ago
1/6

रायपुर का प्रसिद्ध मां महामाया मंदिर भी चैत्र नवरात्रि के लिए पूरी तरह तैयार है। देर रात की गई आकर्षक रोशनी मंदिर की भव्यता को और बढ़ा रही थी। मंदिर समिति के अनुसार इस साल चैत्र नवरात्रि में 9000 से अधिक ज्योत प्रज्जवलित की गई हैं।

2/6

मां बम्लेश्वरी: ऊपर पहाड़ी में 6401 ज्योति कलश
चैत्र नवरात्र की शुरुआत बुधवार से हो रही है। शुभ मुहूर्त में घट स्थापना के साथ मनोकामना ज्योति कलश की स्थापना होगी। डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी ऊपर पहाड़ी में इस बार 6401 मनोकामना ज्योति कलश स्थापित किए जा रहे हैं।

3/6

रतनपुर स्थित सिद्धपीठ श्री महामाया मंदिर में चैत्र नवरात्र में 21000 मनोकामना ज्योति प्रज्जलित किए जाएंगे। मंदिर के मैनेजिंग ट्रस्टी पं.अरुण शर्मा ने बताया कि इस बार 500 घी आजीवन ज्योत, 1223 तेल आजीवन ज्योत, 3000 घी मनोकामना ज्योत, 18000 तेल मनोकामना ज्योत प्रज्वलित किए जाएंगे। 22 मार्च को सुबह 5 बजे से मंदिर में मातारानी का दर्शन पूजन शुरू हो जाएगा। इस बार मंदिर परिसर में श्रीमद्भागवत, जसगीत होंगे।

4/6

महामाया मंदिर: अम्बिकापुर में 5000 ज्योति कलश
मंदिर में नवरात्रि की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस बार मंदिर में 5000 ज्योत प्रज्जवलित की जाएंगी।

5/6

रायपुर के आकाशवाणी चौक स्थित काली मंदिर में भी नवरात्रि की तैयारियां पूरी हो चुकी है। देर शाम को यहां पर लाइटिंग की व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जा रहा था।

6/6

दंतेश्वरी शक्तिपीठ में 5 हजार ज्योति कलश स्थापना की तैयारी

मां दंतेश्वरी शक्तिपीठ दंतेवाड़ा में चैत्र नवरात्रि पर्व की शुरूआत 22 मार्च बुधवार को होगी। पहले दिन घट स्थापना की जाएगी। इस मौके पर श्रद्धालुओं द्वारा प्रज्ज्वलित लगभग 5000 ज्योति कलश भी स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए ज्योति कलश भवन, सत्संग भवन में कलश सजाए गए हैं। दंतेश्वरी शक्तिपीठ की कीर्ति इतनी ज्यादा है कि कनाडा, केलीफोर्निया, मेलबर्न समेत विदेशों में निवासरत एनआरआई भक्त भी यहां ज्योति कलश स्थापित करवाते हैं। राष्ट्रपति रहते रामनाथ कोविंद भी यहां आकर देवी के दर्शन कर चुके हैं। इस बार भी पर्व पर बड़ी संख्या में दर्शनार्थियों के पहुंचने की संभावना को देखते हुए टेम्पल कमेटी ने तैयारी की है। साथ ही पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.