scriptमाघी पूर्णिमा पर श्री राजीव लोचन का जन्मोत्सव मनाने आते हैं भगवान जगन्नाथ | Magh Purnima 2020 : Rajim Kumbh Mela in Chhattisgarh from 9 february | Patrika News

माघी पूर्णिमा पर श्री राजीव लोचन का जन्मोत्सव मनाने आते हैं भगवान जगन्नाथ

locationरायपुरPublished: Feb 08, 2020 08:54:52 pm

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

ओडिशा के जगन्नाथपुरी स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर के पट रहेंगे बंद
भगवान जगन्नाथ आएंगे छत्तीसगढ़ के प्रयागराज राजिम में
माघी पुन्नी मेला त्रिवेणी संगम तट पर लगेगा 9 फरवरी से महाशिवरात्रि तक

cgnews

माघी पूर्णिमा पर श्री राजीव लोचन का जन्मोत्सव मनाने आते हैं भगवान जगन्नाथ

राजिम माघ पुन्नी मेला है नई सरकार की नई सोच का आईना
राजीव लोचन मंदिर आठवीं शताब्दी का
राजिम को धर्मनगरी और लोककला संस्कृति का गढ़ कहा जाता है। राजिम में पैरी, सोंढूर और महानदी का पवित्र संगम स्थल त्रिवेणी है। यहां महानदी के तट पर राजीव लोचन मंदिर है। यह मंदिर यहां सभी मंदिरों से प्राचीन है। मंदिर में लगे अभिलेख के आधार पर इसे आठवीं शताब्दी का माना जाता है। इस अभिलेख में महाराजा विलासतुंग द्वारा विष्णु के मंदिर के निर्माण करने का वर्णन है। राजीव लोचन की विग्रह मूर्ति के एक कोने में गजराज को सूंड में कमलनाल पकड़े उत्कीर्ण किया गया है।
पीएम मोदी को डंडे मारने वाले राहुल गांधी के बयान का छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने किया समर्थन
गजराज को बचाया था विष्णु ने
मान्यता अनुसार ग्राह के द्वारा प्रताडि़त गजराज ने अपनी सूंड में कमल के फूल को पकड़कर श्री राजीव लोचन को अर्पित किया था। इस कमल के फूल के माध्यम से गजराज ने अपनी सारी वेदना विष्णु भगवान के सामने निवेदित की थी। विष्णु जी उस समय विश्राम कर रहे थे। महालक्ष्मी उनके पैर दबा रही थीं। गजराज की पीड़ा को देखते ही भगवान विष्णु तुरंत उठकर नंगे पैर दौड़ते हुए राजीव क्षेत्र में पहुंचे और गजराज की रक्षा की थी।
सांसद सरोज पांडेय ने लैंगिक अपराधों में बालकों का संरक्षण संशोधन विधेयक किया प्रस्तुत
त्रिवेणी संगम पर कुलेश्वर महादेव
राजिम में त्रिवेणी संगम स्थल पर कुलेश्वर महादेव का मंदिर है। कुलेश्वर महादेव के संबंध में किवदंती है कि 14 वर्ष के वनवास काल में माता सीता ने संगम स्थल में स्नान कर अपने कुलदेवता की रेत से विग्रह बनाकर पूजा-अर्चना की थी। इसी कारण उनका नाम कुलेश्वर महादेव है। राजिम में प्रतिवर्ष माघी पुन्नी से महाशिवरात्रि तक विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।
मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजिम में माघी पुन्नी मेला का शुभारंभ 9 फरवरी को शाम 7 बजे करेंगे। धर्मस्व एवं गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।
[typography_font:14pt;” >शिक्षकों को इंग्लिश मूवी दिखाकर सिखाएंगे अंग्रेजी, छत्तीसगढ़ में चलेगा कैम्पेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो