scriptMahalakshmi will be worshiped in Preeti and Ayushman Yoga get happines | Diwali 2021: प्रीति और आयुष्मान योग में शुभ मुहूर्त में करें महालक्ष्मी का पूजन, मिलेगा दोगुना फल | Patrika News

Diwali 2021: प्रीति और आयुष्मान योग में शुभ मुहूर्त में करें महालक्ष्मी का पूजन, मिलेगा दोगुना फल

Diwali 2021: दिवाली पर पंच महायोग बन रहा है। सभी दिशाएं शुभ मुहूर्त के लिए खुल जाती हैं। इस बार चतुर्ग्रही योग बन रहा है। जो बहुत ही फलदायी है।

रायपुर

Updated: November 04, 2021 10:31:12 am

रायपुर. Diwali 2021: हर देवी-देवताओं के पूजन का विशेष दिन होता है। महालक्ष्मी पूजन का दिन गुरुवार है। इस बार इसी संयोग में गुरुवार को प्रीति और आयुष्मान योग में महालक्ष्मी का पूजन होगा। अर्थात दीपोत्सव पंच महायोग में मनेगा। घर-आंगन जगमग होंगे। महालक्ष्मी के स्वागत-वंदन में द्वार-द्वार रंगोली और धान की बालियों की झालर, तोरण और जिस केला पेड़ में भगवान विष्णु का वास माना जाता है, वह दरबाजे के दोनों तरफ सजेगा। शहर के अनेक जगहों पर देर रात ग्रामीण अंचलों से खेप पहुंच गई हैं।
Diwali 2021 Shubh Muhurat
Diwali 2021: प्रीति और आयुष्मान योग में शुभ मुहूर्त में करें महालक्ष्मी का पूजन, मिलेगा दोगुना फल
उल्लास, आतिशबाजी के बीच दीपोत्सव मनेगा। ज्योतिषियों की मानें तो दिवाली पर पंच महायोग बन रहा है। सभी दिशाएं शुभ मुहूर्त के लिए खुल जाती हैं। इस बार चतुर्ग्रही योग बन रहा है। जो बहुत ही फलदायी है। इसलिए कई परिवारों में मांगलिक कार्यक्रम भी होते हैं। दिवाली पर्व समाज के लोग अपने-अपने रीति-रिवाज परंपरा से मनाते हैं। दीपोत्सव की खुशियों में हर मोहल्ले और कॉलोनियां रंगीन रोशनी से शाम होते ही जगमगा रही हैं। महालक्ष्मी पूजन के लिए बुधवार को दिनभर लोग तैयारियों में जुटे रहे। बाजार धनतेरस जैसा ही गुलजार रहा है।
मठ-मंदिर हजारों दीपों से रोशन होंगे
प्राचीन दूधाधारी मठ में भगवान श्रीराम का स्वर्ण आभूषण से अभिषेक होगा और महाआरती होगी। हजारों दीपों से मठ जगमगम होगा। इसी तरह शहर के श्रीराम मंदिरों सहित वीआईपी रोड राममंदिर में विशेष तैयारी दीपोत्सव के लिए की गई है। यहां पूरा परिसर दीपमालाओं से सजा हुआ नजर आएगा। दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगेगा।
यह भी पढ़ें: दिवाली पर श्रीगणेश की प्रतिमा स्थापना से पहले जानें उनकी सूंड किस तरफ होनी चाहिए दाईं या बाईं सूंड

नरक चतुर्दशी पर किया दीपदान, यम के नाम जले पांच दीपक
एक दिन पहले बुधवार को नरक चतुर्दशी मनाई गई। जिसे रूप चौदस भी कहा जाता है। इस दिन माताएं-बहनें महालक्ष्मी पूजन के लिए उबटन लगाकर रूप निखारती हैं। शाम के पहर घर के कोने-कोने में 14 दीप कोने-कोने में जगमग करने के साथ ही पांच दीपक दक्षिण दिशा की ओर यमराज के नाम रखकर सुख-शांति की कामना की।
कल गोवर्धन पूजा दिवाली के दूसरे दिन 5 नवंबर को गोवर्धन पूजा मठ-मंदिरों, गोठानों में गोवर्धन पूजा का उल्लास रहेगा। इस अवसर पर राउतनाचा का रोमांच में शहर में देखने को मिलता है। 6 नवंबर को भाईदूज और कायस्थ समाज अपने ईष्टदेवता चित्रगुप्त भगवान की जयंती मनाएगा।
महालक्ष्मी पूजन में चतुर्ग्रही योग का संयोग
रायपुर महामाया मंदिर पंडित मनोज शुक्ला ने कहा, महालक्ष्मी पूजन 4 नवंबर दिन गुरुवार चतुर्ग्रही संयोग में होगा। कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की अमावस्या तिथि पर इस बार चंद्र, मंगल, सूर्य और बुध तुला राशि में रहेंगे। शनि और गुरु मकर में पहले से ही विराजमान हैं। शुक्र ग्रह धनु में और राहु ग्रह वृषभ में रहेंगे। लग्न तुला का बन रहा है और दो नक्षत्रों चित्रा तथा स्वाती के संयोग में प्रीति व आयुष्मान योग बना रहेगा, जो बहुत ही फलदायी है।
यह भी पढ़ें: दीपोत्सव महापर्व का आगाज, जानें धनतेरस से लेकर दिवाली और भाई दूज तक शुभ मुहूर्त की पूरी जानकारी

चौघड़िया मुहूर्त
शुभ - सुबह 6 से 7.30 बजे तक। अभिजीत- सुबह 11.36 से 12. 24 बजे तक। लाभ - मध्यान्ह 12 से 1.30 बजे तक। अमृत - दोपहर 1.30 से 3 बजे तक। गोधूलि बेला - 4. 34 से 6.10 बजे तक। स्थिर लग्न-शाम 6.03 से 8.02 बजे तक। मिथुन लग्न -रात्रि 8.02 से 10.15 बजे तक। स्थिर सिंह लग्न-रात्रि 12.30 से 2.40 तक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.