scriptनौसेना यूनिट NCC ने चलाया स्वछता अभियान | Major Swachhata Abhiyan conducted by Naval Unit NCC Raipur at Raipura | Patrika News

नौसेना यूनिट NCC ने चलाया स्वछता अभियान

locationरायपुरPublished: Sep 30, 2019 08:17:38 pm

स्वच्छ्ता रैली निकाल नागरिको को किया सजग

नौसेना यूनिट एन सी सी रायपुर द्वारा रायपुरा में चलाया गया वृहत स्वछता अभियान

नौसेना यूनिट एन सी सी रायपुर द्वारा रायपुरा में चलाया गया वृहत स्वछता अभियान

रायपुरा@ 1 सीजी नौसेना यूनिट एनसीसी रायपुर द्वारा 30 सितम्बर 19 को वृहत जागरूकता रैली का आयोजन किया गया जिसमे महादेव घाट रायपुर की तटीय सफाई के बाद एक जन जागरूकता अभियान और स्वच्छ्ता रैली निकाली गई। अभियान का उद्देश्य ‘दैनिक जीवन में बेहतर स्वच्छता अभ्यास’ विषय के तहत ‘स्वच्छ भारत’ और स्वच्छता ही सेवा के लक्ष्य को प्राप्त करना था।
स्वच्छ भारत अभियान के तहत , 1 सीजी नेवल यूनिट एनसीसी रायपुर ने ग्रुप मुख्यालय रायपुर के तत्वावधान में स्वछता पखवाड़ा के अंतर्गत इस केम्पेन का आयोजन किया जिसका उद्देश्य ग्रामीणों को वृहत तौर पर स्वछता और कचरा निप्तारण पर जोर दिया गया । कमांडर श्रवण कुमार खुंटिया के मार्गदर्शन में, एडॉप्टेड गांव रायपुरा में ‘दैनिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए स्वच्छता अभ्यास’ पर वृहत जन जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया और महादेव घाट पर सामूहिक सफाई कार्यक्रम सम्पन्न कराया गया।
मुख्य प्रशिक्षक पीओ टी प्रकाश, पीओइएल(आर) भूपेन्द्र सिंह चौहान, एल(लाग) देवी लाल, एसएमआई एल के देवांगन, थर्ड आफिसर भूपेंद्र बंजारे, सब लेफ्टिनेंट पूनम सिंह और यूनिट के सभी सिविल स्टाफ के अथक प्रयास से अभियान का सफल निस्प्पादन और समन्वय किया गया। अभियान के पूरा होने के बाद कमांडर खुंटिया ने स्टाफ से कहा, “स्वच्छ भारत अभियान, भारत को स्वच्छ बनाने के लिए एक अभियान है, जो लोगों की देशभक्ति से ओत प्रोत आन्दोलन है और इस मुहीम में किसी को भी छोटा या बड़ा नहीं समझना चाहिए । उन्होंने राष्ट्रपिता के आदर्श को उद्धृत करते हुए कर्मचारियों को संबोधित किया “स्वच्छता ही सच्ची देश सेवा है” । उन्होंने यह भी कहा, “स्वच्छता और सफाई हमें मानसिक, शारीरिक, सामाजिक और बौद्धिक रूप से स्वस्थ बनाती है; संक्षेप में, यह समूचे मानव जाति की भलाई के लिए है। ”
अभियान की शुरुआत कुम्हारपारा, रायपुरा गाँव से हुई जो ग्रुप हेड क्वार्टर के दिशा निर्देश में यूनिट द्वारा स्वच्छता के लिए गोद लिया हुआ गाँव है। कैडेट्स ने सर्वप्रथम ग्रामीणों को दैनिक स्वच्छता और शौचालयों के आसपास की सफाई पर संबोधित किया, तत्पश्चात कचरा निप्तारण के बारे में बताया गया। कैडेटों ने ग्रामीणों को सिंगल उपयोग प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने पर भी जोर दिया। अभियान के अंत में यूनिट के मुख्या प्रशिक्षक ने उपस्थित ग्रामीणों को स्वच्छता सामग्री, हाथ धोने और साबुन आदि भेंट किया। जागरूकता अभियान पूरा होने के तुरंत बाद, कैडेटों द्वारा महादेव घाट तक रैली निकाली और यूनिट के समस्त सदस्यों द्वारा घाट की वृहत सफाई का कार्यक्रम संपन्न किया गया ।
कमांडिंग ऑफिसर ने अभियान में एनसीसी कैडेट्स और कर्मचारियों की भागीदारी की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि नेवल एनसीसी ने डिजिटल साक्षरता, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जल शक्ति अभियान और ड्रग्स, बेटी बचाओ बेटी पढाओ, अपशिष्ट प्रबंधन और पर्यावरण संरक्षण जैसे संवेदनशील विषयों पर विभिन्न विकास गतिविधियों में भाग लेकर बहुत बड़ा योगदान दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो