scriptJournalism After 12th: बनाएं 12वी के बाद JOURNALISM में करियर, रोजगार के हैं अच्छे अवसर | Make a career in journalism after 12th, good employment opportunities | Patrika News

Journalism After 12th: बनाएं 12वी के बाद JOURNALISM में करियर, रोजगार के हैं अच्छे अवसर

locationरायपुरPublished: Jul 06, 2022 06:46:46 pm

Submitted by:

Vinayak Singh

Journalism After 12th: वर्तमान समय में पत्रकारिता या जर्नलिज्म एक महत्वपूर्ण करियर के रूप में उभरता क्षेत्र है, जिसमें रोजगार की असीम संभावनाएं हैं. पत्रकारिता एवं जनसंचार के विविध पहलुओं को ध्यान में रखते हुए करियर में आगे काम आने वाली आधारभूत जानकारियों द्वारा विकसित किया जा सकता है.

becoming-a-journalist-article.jpg

Journalism After 12th: आज किसी एक विषय में पारंगत हो जाना संभवतः पर्याप्त नहीं है। वर्तमान समय में निरंतर उभरती विषयक शिक्षा एक प्रारंभिक आवश्यकता के रूप में ज्ञान के व्यावहारिक प्रयोग के लिए सहायक है। पत्रकारिता एवं जनसंचार (Journalism & Mass Communication) विषय की शिक्षा छात्रों के लिए बहुविषयक कौशल को विकसित करने वाली एक प्रमुख विधा है। यह छात्रों को मीडिया जगत से संबंधित विविध क्षेत्रों में अवसर प्रदान करने, प्रभावी तरीके से अपनी बात रखने के साथ-साथ बेहतर ढंग से संवाद करने के लिए एक विस्तृत दृष्टिकोण को रेखांकित करता है।

वर्तमान समय में पत्रकारिता या जर्नलिज्म एक महत्वपूर्ण करियर के रूप में उभरता क्षेत्र है, जिसमें रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। पत्रकारिता एवं जनसंचार के विविध पहलुओं को ध्यान में रखते हुए करियर में आगे काम आने वाली आधारभूत जानकारियों द्वारा विकसित किया जा सकता है। साथ ही इस क्षेत्र में कैरियर के अवसर तलाशने का विशेष प्रयास किया जा सकता है। इससे उनको उन सभी विषयों की अद्यतन जानकारी प्राप्त हो सकेगी जो इन विषयों के सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों पक्षों को गहराई से समझ कर उनका प्रयोग करियर में विशेष रूप से किया जा सकता है।

व्यक्तित्व का होता है सर्वांगीण विकास-
इस पाठ्यक्रम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह महत्वपूर्ण मुद्दों का चुनौतीपूर्ण तरीके से सामना करने का प्रशिक्षण प्रदान करता है। पत्रकारिता (Journalism) द्वारा नए कौशल सीखने और निरंतर परिवर्तित हो रहे संसार के अनुकूल बनने के लिए यह विधा अद्भुत आत्मविश्वास और रचनात्मकता का सृजन करती है। जिससे व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता है। इससे विद्यार्थियों में विविधताओं भरी समस्याओं से निपटने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है जिससे उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनने में सहयोग मिलता है। इसमें विविध प्रकार के रोजगार के अवसर बढ़ते जा रहे हैं. यह एक अलग प्रकार का अध्ययन है। इस अध्ययन में छात्रों के लिए इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, साहित्य, विधि, अपराध शास्त्र, फॉरेंसिक, लोक प्रशासन, राजनीति विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, दर्शनशास्त्र, मानव विज्ञान, मनोविज्ञान, अंतरराष्ट्रीय संबंध, संचार प्रबंधन, पत्रकारिता, विज्ञापन और जनसंपर्क आदि सम्मिलित है।

12वीं के बाद करें ये-
पत्रकारिता एवं जनसंचार में रूचि रखने वाले छात्र-छात्राएं 12वीं क्लास के बाद डिप्लोमा और ग्रेजुएशन कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा ग्रेजुएशन पूरी हो जाने के बाद छात्र इस क्षेत्र में मास्टर्स डिग्री हासिल कर सकते हैं और आगे वह पीएचडी भी कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो