बालों को शाइनी और सुंदर बनाना है पर नारंगी रंग नहीं है पसंद, तो इस तरह करें हिना का प्रयोग

आज के समय में सफेद बाल कलर करने के लिए शायद ही कोई मेहंदी का इस्तेमाल करता हो। लेकिन यह हेयर पैक मेंहदी के बारे में आपके विचार बदल देगा।

By: bhemendra yadav

Published: 30 Aug 2020, 06:40 PM IST

जब भी मेहंदी बालों में लगाने के बारे में सोचते हैं, हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल आता है नारंगी-लाल से बाल वाले अंकल का। अगर यह नहीं, तो मेंहदी की महक उसका इस्तेमाल करने से पहले ही मन खराब कर देती है।

यह सच है कि पहले मेहंदी बालों को कलर करने के लिए इस्तेमाल होती थी। आपको मेहंदी का इस्तेमाल कितना भी नापसंद हो, इसके फायदों को आप नकार नहीं सकते। बालों की कंडीशनिंग के लिए मेहंदी बहुत कारगर है। यही नहीं मेंहदी स्कैल्प में मौजूद सीबम ग्लैंड्स को भी संतुलित कर ऑयल कम करती है। तो अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है तो मेहंदी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसके साथ-साथ अपनी एंटीमाइक्रोबियल प्रोपर्टी के कारण मेहंदी डैन्ड्रफ खत्म करती है।

अगर आपको डर सिंदूरी, नारंगी बालों का है, तो उसकी टेंशन न लें, अगर आपके बाल काले हैं तो वह रंग आपके बालों पर नहीं चढ़ेगा। नारंगी रंग सिर्फ सफेद बालों पर ही नजर आता है। अगर आपके बाल सफेद होने लगे हैं, या पुराना हाईलाइट उतरते हुए आपके बालों को सफेद बना रहा है तो हम आपको ऐसा हेयर पैक बताने जा रहे हैं जो आपको मेंहदी के सारे गुण देगा वो भी बिना रंग के।

पेश है हिना हेयर कंडीशनिंग पैक
यह पैक आपके बालों को सॉफ्ट और चमकदार बनाएगा, ग्रोथ बढ़ाएगा और बालों को स्वस्थ बनाएगा।

नोट कर लें सामग्री

100 से 150 ग्राम हिना पाउडर (बालों की लंबाई के अनुसार)
8 से 10 कड़ी पत्ता
2 चम्मच मेथी दाना
एक चम्मच आंवला पाउडर
एक चम्मच सरसों का तेल

इस तरह करें तैयार

1. एक भगौने में एक लीटर पानी उबालें। उबाल आने के बाद मेथी और करी पत्ता पानी में मिला दें।
2. इसे धीमी आंच पर पकने दें जब तक मेथी दाने रंग न छोड़ दें।
3. इसे छान लें और इस पानी में आंवला और हिना पाउडर मिलाएं। अच्छे से मिलाएं, जब तक सभी चीजें आपस में घुल न जाये।
4. तैयार पेस्ट में सरसों का तेल मिलाएं और अच्छे से मिक्स करके रख दें। कम से कम दो घण्टे रखा रहने दें, फिर बालों पर लगाएं।
अगर पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो जाये तो सरसों का तेल बढ़ा लें।

इस तरह करना है इस्तेमाल

बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें। हाथों में दस्ताने पहन लें। अब जड़ों से सिरों तक बालों पर इस पेस्ट की मोटी परत लगाएं। जब सारे बाल पैक से कवर हो जाएं तो जूड़ा बना लें और उसके ऊपर शावर कैप लगा लें। इससे पैक पूरी तरह सूखेगा नहीं और आसानी से धुल जाएगा।
पैक को 45 से 60 मिनट तक लगाएं और फिर बालों को शैम्पू से धो लें।

ये पैक देगा आपके बालों को शाइनी लुक

इस पैक में मेहंदी के साथ-साथ मेथी, सरसों का तेल, करी पत्ता इत्यादि भी हैं, जो इस पैक की गुणवत्ता को कई गुना बढ़ा देते हैं।

आंवला में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है जो बालों को काला और लम्बा करता है। आंवला डेंड्रफ खत्म करने मे भी सहायक है। मेथी के इस्तेमाल से बाल मजबूत होते हैं और हेयर फॉल कम होती है। करी पत्ता बालों की ग्रोथ बढ़ाता है और डैमेज कम करता है। सरसों का तेल बालों को मजबूती देता है और घना बनाता है।

यह पैक न सिर्फ आपके बालों को खूबसूरत और शाईनी बनाता है, बल्कि लम्बा, घना और स्वस्थ भी बनाता है। रही बात नारंगी रंग की, तो जब मेंहदी पूरी तरह सूख नहीं पाती तो रंग भी नहीं चढ़ता। बस इस पैक को एक घण्टे से ज्यादा न लगाएं, वरना रंग आ सकता है।

इस हेयर पैक को घर पर जरूर ट्राय करें और अपने रिजल्ट्स हमारे साथ कमेंट में साझा करें।

bhemendra yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned