scriptMango Shahi Tukda, full of flavor and health, know its easy recipe | इन गर्मियों में बनाए स्वाद और सेहत से भरपूर मैंगो शाही टुकड़ा ,जाने इसकी आसान रेसिपी | Patrika News

इन गर्मियों में बनाए स्वाद और सेहत से भरपूर मैंगो शाही टुकड़ा ,जाने इसकी आसान रेसिपी

आप शाही टुकड़े को मैंगो का ट्विस्ट देकर मैंगो शाही टुकड़ा बना सकते हैं. तो चलिए हम आपको बेहद शानदार क्लासिक मिठाई शाही मैंगो टुकड़ा बनाने के आसान तरीके के बारे में बताते हैं

रायपुर

Published: May 11, 2022 09:24:16 pm

मैंगो शाही टुकड़ा: आम से बनने वाले मैंगो शाही टुकड़ा का नाम सुनकर ही कई लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। इसका स्वाद जितना बेहतरीन होता है ये गर्मियों के लिहाज से शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी उतना ही मददगार होता है । मैंगो शाही टुकड़ा किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। मार्केट में आपने कई बार इस रेसिपी का मजा लिया होगा लेकिन क्या कभी घर पर मैंगो शाही टुकड़ा ट्राई किया है? अगर नहीं तो आज हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से स्वादिष्ट मैंगो शाही टुकड़ा घर पर ही बनाया जा सकता है। ये रेसिपी अपने स्वाद की वजह से सभी उम्र के लोगों को काफी पसंद आती है।
mango_1.jpg
मैंगो शाही टुकड़ा बनाने के लिए सामग्री
आम – 2
ब्रेड स्लाइस – 4
घी – 4 टी स्पून
दूध – डेढ़ कप
चीनी – 3 टेबलस्पून
मैंगो प्यूरी – 2 टेबलस्पून
पनीर – 4 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
शहद – 4 टेबलस्पून
पिस्ता कतरन – 1 टेबलस्पून
मैंगो शाही टुकड़ा बनाने की विधि
मैंगो शाही टुकड़ा बनाने के लिेए सबसे पहले ब्रेड स्लाइस को लें और उन्हें तिकोने आकार में काट लें। अब एक कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें।जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो ब्रेड स्लाइस को इसमें डालकर फ्राई करें।ब्रेड को तब तक सेकना है जब तक कि इसका रंग सुनहरा और क्रंची ना हो जाए।अब रबड़ी बनाने के लिए एक और कड़ाही लें और उसमें दूध डालकर गर्म होने के लिए रख दें।
जब दूध में उबाल आता जाए और उसमें मलाई जमती जाए तो उसे कड़ाही के साइड में लगाते जाएं। इसके बाद इसमें स्वादानुसार चीनी डालकर थोड़ी देर और पकने दें। अब पनीर लें और उसका चूरा कर रबड़ी में मिला दें।इसके बाद इसमें इलायची पाउडर मिक्स करें और फिर गैस बंद कर दें। कुछ देर बाद जब रबड़ी पूरी तरह से ठंडी हो जाए तो उसमें मैंगो प्यूरी डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर दें।
अब पहले से तलकर रखी ब्रेड स्लाइस लें और उस पर चीनी सिरप की ब्रश से कोटिंग करें।इसके बाद एक सर्विंग प्लेट में सारी ब्रेड स्लाइस को अरेंज कर दें। अब ब्रेड स्लाइस पर सबसे पहले तैयार की हुई रबड़ी डालें।इसके बाद आम के गूदे के छोटे-छोटे टुकड़े कर रबड़ी के ऊपर डाल दें।आखिर में मैंगो शाही टुकड़ा पर पिस्ता की सजावट कर उसे सर्व करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

India-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवFarmers protest: विरोध कर रहे किसानों से मिलेंगे CM मान, आखिर क्यों धरने पर बैठे किसान?जब कांस के दौरान खो गई दीपिका पादुकोण की ड्रेस तो आखिरी समय में किया गया ये बदलावबेटा IPL 2022 में ढा रहा कहर, मां इस बात से अनजान, भारतीय क्रिकेटर ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.