संगठन को मजबूत करने 11 वर्ष बाद माओवादियों के सक्रिय होने के मिले इनपुट

- राजनांदगांव जिले के मानपुर-मोहला क्षेत्र में माओवादियों की फिर मिलने लगी आहट
- डीजीपी ने आईजी और एसपी सहित ऑपरेशन से जुड़े अफसरों की बैठक ली

By: ramdayal sao

Published: 10 May 2020, 09:50 PM IST

रायपुर. माओवादियों के मानपुर-मोहला क्षेत्र में एक बार फिर से आहट मिलने शुरू हो गई है। पिछले कुछ महीनों से करीब 50 हथियारबंद लोगों को देखे जाने की जानकारी मिल रही है। वह संगठन को सक्रिय करने की कवायद में जुटे हुए है। इसकी जानकारी मिलते ही राज्य पुलिस और ऑपरेशन से जुड़े अफसरों को सतर्क रहने के निर्देश दिए है। साथ ही पूरे इलाके में लगातार निगरानी बढ़ाने और खुफिया तंत्र के जरिए जानकारी जुटाने के आदेश दिए गए हैं।
पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने राजनांदगांव के परधौनी में हुए माओवादी हमले के बाद शनिवार को दुर्ग रेंज आईजी विवेकानंद सिन्हा, राजनांदगांव एसपी जितेन्द्र शुक्ला और ऑपरेशन से जुड़े अफसरों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने माओवादियों के खिलाफ आक्रामक ऑपरेशन जारी रखने के निर्देश दिए। बैठक में विभागीय अधिकारियों ने बताया कि अक्सर उत्तर बस्तर कांकेर और राजनांदगांव-कांकेर बॉर्डर डिवीजन कमेटी के माओवादी की आमदरफ्त होती है। बता दें कि 11 वर्ष पहले मानपुर-मोहला क्षेत्र में माओवादियों का दल सक्रिय था। लेकिन राजनांदगांव के तत्कालीन एसपी विनोद चौबे के शहीद होने के बाद लगातार ऑपरेशन चलाया गया। इस दौरान अधिकांश माओवादी मुठभेड़ में मारे गए और दवाब के चलते इलाका छोडकऱ सुरक्षित इलाकों में चले गए थे।
सीमांत इलाकों में सक्रिय
राजनांदगांव से सटे महाराष्ट्र के सीमांत इलाके में विस्तार दलम, उत्तर कांकेर बस्तर दलम से जुड़े माओवादी सक्रिय है। वहीं बार्डर के दूसरी तरफ नवेगांव दलम, गढ़चिरौली और गोंदिया क्षेत्र में वह सक्रिय है। इसकी संख्या करीब 150 बताई जारी है। लेकिन, फोर्स के लगातार मूवमेंट करने से वह संगठित नहीं हो पा रहे है। बताया जाता है कि पिछले कुछ महीनों में गतिविधियां बढ़ रही है। सूत्रों का कहना है कि मानपुर-मोहला क्षेत्र के अंदरूनी इलाकों में अब भी 25-30 माओवादी हो सकते है। इसे देखते हुए लगातार सर्चिंग की जा रही है। बता दें कि शुक्रवार को राज्य पुलिस ने 4 ईनामी माओवादियों को मार गिराया है। उनके पास से हथियार और घरेलू उपयोग के सामान बरामद किए गए है।

ramdayal sao Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned