scriptबीजापुर और दंतेवाड़ा बालगृह के ये चार बच्चे फ्रांस में ले रहे फुटबॉल की ट्रेनिंग | Maoists' stronghol children football training in France fifa world cup | Patrika News

बीजापुर और दंतेवाड़ा बालगृह के ये चार बच्चे फ्रांस में ले रहे फुटबॉल की ट्रेनिंग

locationरायपुरPublished: Jun 22, 2018 09:18:14 pm

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित इलाके से निकल कर यहाँ के बच्चे विदेश में भी अपना दमखम दिखा रहें हैं… पढ़े पूरी स्टोरी…

football

बीजापुर और दंतेवाड़ा बालगृह के ये चार बच्चे फ्रांस में ले रहे फुटबॉल की ट्रेनिंग

चंद्रेश चौधरी @ रायपुर . आज फीफा वर्ल्ड कप के रंग में पूरा विश्व सराबोर है। वहीँ दूसरी ओर भारत अभी भी फुटबॉल में अपना दमखम नहीं दिखा पा रही, इतर इन सब के बीच छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित इलाके से निकल कर यहाँ के बच्चे फ्रांस में फुटबॉल की ट्रेनिंग ले रहें हैं ।

बीजापुर और दंतेवाड़ा के 4 बच्चे देश ही नहीं विदेश में भी अपने छत्तीसगढ़ प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं. दंतेवाडा और बीजापुर के बाल गृह से दो बालक और दो बालिकाएं इन दिनों फ़्रांस में 17 जून से 3 जुलाई तक आयोजित स्पोर्ट्स एक्सचेंज कार्यक्रम में हिस्सा लेने गए हुए हैं. ये बच्चे 06 जुलाई को स्वदेश वापस लौटेंगे.

ऐसे हुआ चयन

महिला एवं बाल विकास विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक फुटबाल में विगत कई वर्षों से फुटबाल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर इन बच्चों का चयन किया गया है.

READ MORE: पुलिस जवानों के हाथ लगा ये विलुप्त जानवर, तो मार दी गोली, मेनका गाँधी ने मांगी रिपोर्ट

हौसला 2017 चैंपियनशिप में भी बढाया था प्रदेश का मान

उल्लेखनीय है कि बीजापुर और दंतेवाड़ा के इन चारो बच्चों ने नवम्बर 2017 में नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय बाल उत्सव ‘हौसला 2017’ में भी हिस्सा लिया था और छत्तीसगढ़ ने ओवर आल चैंपियनशिप भी अपने नाम की थी । इस दौरान बालिका फुटबाल में स्वर्ण पदक, बालक फुटबॉल में कांस्य पदक प्राप्त किया था ।

नक्सलियों के मांद से निकल बढ़ा रहे हैं प्रदेश का मान

नक्सलियों का धुर कहा जाने वाला बस्तर संभाग अब नई ऊंचाइयों को छू रहा है। पहले इसे नक्सल गढ़ के नाम से जाना जाता था लेकिन लगातार हो रहे विकास से नक्सलियों की मांद से निकल कर अब यहां के बच्चे प्रदेश का नाम देश में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में बढ़ा रहें हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो