त्योहारी सीजन में लौटी बाजार की उम्मीदें, दमका कारोबार

ऑटोमोबाइल्स, सराफा, रियल एस्टेट, इलेक्ट्रॉनिक्स में बेहतर कारोबार

By: Nikesh Kumar Dewangan

Published: 23 Aug 2020, 07:17 PM IST

रायपुर. गणेश चतुर्थी और त्यौहारी सीजन में बाजार पर कोविड-19 बेअसर रहा। लोगों ने सर्तकता, उत्साह और उमंग के साथ खरीदारी की। त्यौहारी सीजन की शुरूआत हो चुकी है और इसके साथ ही बाजार में चमक भी लौटते जा रही है। ऑटोमोबाइल्स,रियल एस्टेट,सराफा, इलेक्ट्रॉनिक्स, गारमेंट्स आदि बाजारों में अच्छे व्यवसाय की जानकारी मिली है। जन्माष्टी के साथ ही बाजार में त्यौहारी सीजन की शुरूआत हो चुकी है, लेकिन गणेश चतुर्थी के कारोबार ने व्यापारियों के चेहरे में फिर से चमक लौटा दी। ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में 60 फीसदी से अधिक के व्यवसाय की जानकारी मिली है।

एडवांस बुकिंग कराने वाले ग्राहकों ने शुभ दिन के मौके पर गाडिय़ों की डिलीवरी ली। डीलर्स का कहना है कि कंपनियों से सप्लाई काफी कम है। इसलिए ग्राहकों को पहले बुकिंग करानी पड़ रही है। रायपुर ऑटोमोबाइल्स डीलर्स एसोसिएशन ने कारोबार को बेहतर बताया। एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीषराज सिंघानिया ने बताया कि उम्मीदों से बेहतर कारोबार हुआ। कंपनियों सप्लाई बेहतर हुई तो पिछले साल से भी बेहतर उठाव की उम्मीद है। लॉक-डाउन नहीं बढ़ाए जाने की घोषणा के बाद कारोबारियों ने राहत की सांस ली है।
होम लोन में बड़ी राहत, रियल एस्टेट में सैंकड़ों बुकिंग: होम लोन की दरें कई बैंकों में फीसदी से नीचे आने की वजह से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली हुई है। रियल एस्टेट सेक्टर में कई ऑफर जारी है। इस साल त्यौहारी सीजन में अर्फोडेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट की सबसे ज्यादा डिमांड देखने को मिल रही है। गणेश चतुर्थी पर बड़े रियल एस्टेट घरानों में प्रीमियम प्रोजेक्ट की बुकिंग हुई। सबसे खास बात कोविड-१९ के दौर में प्रापर्टी की कीमतें स्थिर रखी गई है, वहीं आसान बैंक लोन और कम ब्याज दरों की वजह से लोग आशियाने का सपना पूरा कर रहे हैं।

गोल्ड की हॉफ सेंचुरी, खरीदारी नहीं हुई कम

सोने की कीमत स्थानीय सराफा बाजार में हॉफ सेंचुरी से पार हो चुकी है। वर्तमान में सराफा बाजार में सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 54400 रुपए और चांदी की कीमतें 67600 रुपए पर बनी हुई है। बावजूद इसके पीली धातु की मांग कम नहीं हुई है। सोने की कीमत अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर हैं। सोने में एक साल के भीतर ही 25 हजार के रिटर्न ने सबका ध्यान खींचा है। रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू व सचिव दीपचंद कोटडिय़ा ने बताया कि सोने-चांदी की कीमतों में इजाफे के बाद भी शो-रूम में रौनक बनी हुई है।

इलेक्ट्रॉनिक्स, होम अप्लायंसेस खूब बिके

इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, होम अप्लायंसेस की भी खूब बिक्री हुई। पंडरी कपड़ा मार्केट में तीज का असर साफ तौर पर देखा गया। द रायपुर थोक कपड़ा व्यापारी संघ के अध्यक्ष चंदर विधानी ने बताया कि कोविड-19 के दौर में त्यौहारी सीजन की शुरूआत के साथ पहला ऐसा मौका था, जिसमें ग्राहक दुकानों तक पहुंचे। रविवार लॉक-डाउन की वजह से शनिवार को सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन करते हुए ग्राहकों ने खरीदारी की। मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में भी बाजार में शाम तक रौनक बिखरी रही।

Nikesh Kumar Dewangan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned